Home / Odisha / ओडिशा प्रदेश कांग्रेस में दरार

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस में दरार

  • राज्य में पार्टी की चुनावी हार के बाद अध्यक्ष सरत पटनायक के इस्तीफे की मांग तेज

भुवनेश्वर। ओडिशा प्रदेश कांग्रेस में दरार एक बार फिर स्पष्ट रूप से ऊभर कर सामने आयी है। राज्य में पार्टी की चुनावी हार के बाद ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष शरत पटनायक के इस्तीफे की मांग तेज हो गई है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पंचानन कानूनगो ने कहा कि आम चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए ओपीसीसी प्रमुख को इस्तीफा दे देना चाहिए।

कानूनगो ने कहा कि मुझे नहीं पता कि ओपीसीसी प्रमुख ने इस्तीफा दिया है या नहीं। मेरी राय में, चूंकि पार्टी को चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है और वह खुद भी चुनाव हार गए हैं, इसलिए उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। मैंने उन्हें एक पत्र लिखकर कहा था कि वे बैठक करके पता लगाएं कि हमसे कहां गलती हुई।

पूर्व ओपीसीसी अध्यक्ष जयदेव जेना ने भी मौजूदा ओपीसीसी प्रमुख पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता जेना ने कहा कि साल 2014 में पार्टी ने मुझे सरकार बनाने की जिम्मेदारी दी थी। जब मैं नैतिक आधार पर विफल रहा, तो उसी शाम मैंने मीडिया के सामने अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी। यह मेरी अपनी अंतरात्मा की आवाज थी। मैं किसी और चीज पर टिप्पणी नहीं कर सकता।

दूसरी ओर, ओपीसीसी प्रमुख शरत पटनायक इस चर्चा को गंभीरता से लेते नजर आए। पटनायक ने कहा कि पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन किया है। चुनाव से पहले हमारे छह विधायक थे, लेकिन 2024 में गठबंधन के साथ हम 15 विधानसभा सीटें जीतने में सफल रहे। पिछले 25 सालों में हमने इतनी सीटें कभी नहीं जीतीं। मैंने पार्टी हाईकमान से जो भी चर्चा की थी, वह कर चुका हूं। जो लोग मौजूदा मुद्दे को उठा रहे हैं, उन्हें पिछले 25 सालों में कांग्रेस की प्रगति को समझना चाहिए। मेरी सभी से अपील है कि जब पार्टी बढ़ रही है, तो उसे नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए, बल्कि हमें एकजुट होकर 2029 का चुनाव लड़ने की तैयारी करनी चाहिए।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *