Home / Odisha / मुख्यमंत्री मोहन माझी ने वार्षिक बजट के लिए जनता से मांगे सुझाव

मुख्यमंत्री मोहन माझी ने वार्षिक बजट के लिए जनता से मांगे सुझाव

  • लोग 20 जून 2024 से 5 जुलाई तक भेज सकते हैं अपने सुझाव

भुवनेश्वर। ओडिशा में भाजपा सरकार के नये मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने राज्य के लोगों से वार्षिक बजट के लिए अपने सुझाव भेजने की अपील की है। जनता समर्पित वेब पोर्टल, ई-मेल, व्हाट्सएप और एसएमएस के माध्यम से अपने सुझाव भेज सकती है। लोगों द्वारा दिये गये सुझावों का उपयोग राज्य वित्त विभाग द्वारा 2024-25 के लिए वार्षिक बजट तैयार करने की प्रक्रिया में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई है। बताया गया है कि वित्त विभाग समाज के विभिन्न वर्गों के साथ बजट-पूर्व परामर्श कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है यहां हमारी सरकार जनता की सरकार है। इसलिए बजट बनाने की प्रक्रिया के लिए आम लोगों के प्रस्ताव और राय लेने की आवश्यकता है।

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग करके बजटीय प्रक्रिया को और अधिक खुला और सहभागी बनाने के लिए वित्त विभाग ने समर्पित बजट वेब पोर्टल, ई-मेल, व्हाट्सएप और एसएमएस के माध्यम से बजट तैयार करने के लिए इनपुट प्राप्त करना शुरू कर दिया है। यह सुविधा 20 जून 2024 से 5 जुलाई 2024 तक उपलब्ध रहेगी।

जनता के साथ-साथ समाजिक संस्थाएं, वकीलों के समूहों और अन्य हितधारकों के सदस्यों से भी इस प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अनुरोध किया गया है।

भाजपा से जुड़े सूत्रों के अनुसार, मोहन माझी सरकार का पहला बजट राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर केंद्रित होगा और साथ ही लोगों की आकांक्षाओं को भी प्रतिबिंबित करेगा।

गौरतलब है कि 8 फरवरी, 2024 को तत्कालीन ओडिशा के वित्त मंत्री बिक्रम केशरी आरुख ने 2,55,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 2024-25 के लिए ओडिशा विधानसभा में वार्षिक बजट (लेखानुदान) पेश किया था। इसलिए 2024-25 के बजट का आकार जो 2,55,000 करोड़ रुपये था, में ज्यादा बदलाव होने की संभावना कम है, क्योंकि यह 2023-24 के 2,30,000 करोड़ रुपये के बजट से 11 फीसदी अधिक था। राज्य सरकार ने अप्रैल से जुलाई 2024 तक 1,18,000 करोड़ रुपये का लेखानुदान पारित किया था।

यहां भेजे जा सकते हैं सुझाव

–    वेब पोर्टल https://budget.odisha.gov.in/

–    ईमेल odisha.budget@gov.in

–    व्हाट्सएप नंबर (+91) 9438161111

–    एक्स/ट्विटर @FdOdish)

–    फेसबुक @FinanceOdisha

–    इंस्टाग्राम @fdodisha

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में फिर से शुरू हो सकता है छात्रसंघ का चुनाव

उच्च शिक्षा मंत्री ने बयान में दिये संकेत भुवनेश्वर। ओडिशा के विभिन्न विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *