Home / Odisha / बीजद सरकार में हुआ था मेरी हत्या का प्रयास – मोहन माझी

बीजद सरकार में हुआ था मेरी हत्या का प्रयास – मोहन माझी

  • कहा-पिछली सरकार ने मेरे वाहन पर दो बम फेंककर मुझे मारने की रची थी साजिश

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने यह दावा करके सनसनी फैला दी है कि दो साल पहले उनकी हत्या का प्रयास किया गया था, क्योंकि उन्होंने कुशासन को लेकर पिछली बीजद सरकार पर हमला किया था।

एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष में रहते हुए विधानसभा में और अपने निर्वाचन क्षेत्र में भी बीजद सरकार के साथ मेरा कई बार आमना-सामना हुआ। जब कई मुद्दों पर घेरा गया और पोल खुलने का डर हुआ, तो उन्होंने बदले की भावना से काम किया। पिछली सरकार ने मेरे वाहन पर दो बम फेंककर मुझे मारने की साजिश रची।

केंदुझर के विधायक के रूप में उन्होंने पहले विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था और तत्कालीन बीजद सरकार पर उन पर हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया था।

प्रत्येक स्कूलों की रंगाई-पुताई पर खर्च हुए 2.5 करोड़

माझी ने पिछली नवीन पटनायक सरकार की आलोचना करते हुए कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि बीजद सरकार के नेता राज्य के लोगों के बजाय खुद को सशक्त बनाने में व्यस्त थे। प्रत्येक स्कूल पर छोटे-मोटे मरम्मत कार्य और इमारत की रंगाई-पुताई के लिए लगभग 2.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए। इतनी बड़ी राशि छोटे-मोटे कामों पर कैसे खर्च की जा सकती है? उन्होंने हाई स्कूल तक के करीब 62,000 रिक्त पदों को नहीं भरा, ताकि वे बचत कर सकें और दिखा सकें कि राज्य के पास अधिशेष बजट है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के सामने एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, क्योंकि उन्होंने 50 वर्षों से लटके कार्यों को पांच वर्षों में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। माझी ने कहा कि मेरी सरकार राज्य के व्यापक विकास और विकासशील ओडिशा के सपने को साकार करने पर विचार कर रही है। और मुझे विश्वास है कि हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। मैं राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और शिक्षा और स्वास्थ्य में अंतराल को पाटने के बारे में आशावादी हूं। पाइप से पेयजल उपलब्ध कराना प्राथमिकता होगी। संकल्प पत्र, भाजपा का चुनावी घोषणापत्र को अक्षरशः लागू किया जाएगा।

नायक फिल्म को प्रेरणादायक बताया

अपने कामकाज और अनिल कपूर अभिनीत ‘नायक’ के बीच समानताओं पर, जिसमें वे पहले दिन से ही एक्शन मोड में हैं, सीएम माझी ने कहा कि उन्होंने फिल्म देखी है और इसे प्रेरणादायक पाया है। मैं लोगों तक पहुंचकर सभी मंत्रियों और सचिवों के लिए एक उदाहरण स्थापित करने की कोशिश कर रहा हूं। इससे उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी मिलेगी, जिससे हमें उन्हें हल करने के तरीके खोजने में मदद मिलेगी। इस पांच साल के कार्यकाल के अंत तक मैं हर गांव का दौरा करूंगा और लोगों को न्याय दिलाऊंगा। माझी ने कहा कि वह जमीनी स्तर पर जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को समझते हैं, क्योंकि उन्होंने अपना करियर सरपंच के रूप में शुरू किया था। उन्होंने कहा कि केवल तीसरी मंजिल पर बैठने से लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं होगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं हमेशा लोगों का सीएम बने रहने की कोशिश करूंगा।

नवीन से तुलना से इनकार

उन्होंने अपने और पिछले सीएम नवीन पटनायक के बीच चल रही तुलना में शामिल होने से भी इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वह एक राजनीतिक परिवार से हैं, जबकि मैं एक आम आदमी हूं, जिसके पिता एक चपरासी थे। मैं उनके साथ ऐसी किसी तुलना में नहीं पड़ना चाहता।

कर्म में विश्वास करता हूं

राज्य के मामलों को संभालने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि सीएम पद उनके लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि वह ‘कर्म’ में विश्वास करते हैं और संगठन बनाकर रैंकों में ऊपर उठने के लिए कड़ी मेहनत की है। एक अच्छा संगठन एक पार्टी को मजबूत करता है और सरकार बनाने में उसकी मदद करता है। इस अनुभव ने मुझे आगे बढ़कर नेतृत्व करने का आत्मविश्वास दिया है। उन्होंने कहा कि यह राज्य के 4.5 करोड़ लोगों और भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद के कारण संभव हुआ है।

पुलिस इंस्पेक्टर त्रिनाथ सेठी को माफी दी

माझी ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में गुंडागर्दी और माफिया राज को खत्म करेगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि वह पुलिस इंस्पेक्टर त्रिनाथ सेठी को माफ कर देंगे, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में उनके साथ दुर्व्यवहार किया था। उन्होंने कहा कि मेरे पास उनके खिलाफ कार्रवाई करने का विकल्प है, लेकिन मुझे यह भी पता है कि उन्होंने माफिया के दबाव में काम किया। उन्हें माफ करके मैं सभी अधिकारियों को यह संदेश देना चाहता हूं कि उन्हें किसी से डरे बिना पूरी ईमानदारी से अपना कर्तव्य निभाना चाहिए।

लूट की होगी जांच

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाली संगठित लूट के आरोपों की गंभीरता से जांच करेगी। उन्होंने कहा कि जांच की जाएगी और दोषियों को सजा दी जाएगी, चाहे वे तमिलनाडु के हों या किसी अन्य राज्य या यहां तक कि ओडिशा के। उन्होंने पूर्व नौकरशाह और बीजद नेता वी के पांडियन का अप्रत्यक्ष संदर्भ दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि लूटी गई संपत्ति राज्य के खजाने में वापस लाई जाएगी।

जहां सीएम नहीं जायेंगे, वहां डिप्टी सीएम जायेंगे

माझी ने कहा कि बीजद शासन के विपरीत, जिसमें ‘सुपर सीएम’ का शासन था, ओडिशा में भाजपा सरकार सामूहिक नेतृत्व और विकेंद्रीकृत शासन प्रणाली में विश्वास करती है। डिप्टी सीएम उन जगहों पर जाएंगे जहां सीएम नहीं जा पाते हैं। मंत्रियों की भागीदारी बराबर होगी।

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *