Home / Odisha / राहुल गांधी का अग्निवीर योजना को खत्म करने का वादा

राहुल गांधी का अग्निवीर योजना को खत्म करने का वादा

  •  कहा- मोदी ने जवानों को मजदूर बना दिया

  • हर सैनिक को पेंशन, कैंटीन सुविधाएं मिलेंगी

  • अंतिम चरण के मतदान से पहले विपक्ष पर साधा निशाना

बालेश्वर/भद्रक। वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा के अंतिम चरण के चुनाव प्रचार के दौरान विपक्षी दलों पर जमकर हमला बोला।

बालेश्वर जिले के सिमुलिया में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि अग्निवीर योजना ने देश में दो तरह के शहीद बनाकर लोगों की भावनाओं को गहरा आघात पहुंचाया है। अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आता है, तो अग्निवीर योजना को खत्म करके कूड़ेदान में फेंक दिया जाएगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अग्निवीर योजना के जरिये जवानों को मजदूर बना दिया है।

उन्होंने कहा कि हर सैनिक को पेंशन, कैंटीन सुविधाएं, उचित प्रशिक्षण मिलना चाहिए। उन्होंने वादा किया कि ड्यूटी के दौरान शहीद होने पर सैनिकों को शहीद का सम्मान मिलेगा।

राहुल गांधी ने कहा कि हम अग्निवीर योजना को खत्म करेंगे और 30 लाख सरकारी नौकरियों में रिक्तियों को भरेंगे। हम किसानों को खाद्यान्न पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने के लिए कानूनी प्रावधान करेंगे।

मनरेगा मजदूरों की मजदूरी 400 होगी

कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने ओडिशा में मनरेगा मजदूरों की मजदूरी को 250 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये करने की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आने पर आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आय को दोगुना करेगी। पहली नौकरी पक्की योजना के तहत युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करेगी और हर महिला के बैंक खाते में 8,500 रुपये जमा करेगी।

ओडिशा में बीजद-भाजपा की साझेदारी

शीर्ष कांग्रेस नेता ने ओडिशा में बीजद-भाजपा की साझेदारी का आरोप लगाया। गांधी ने कहा कि वह भाजपा के खिलाफ लड़ रहे हैं, जिसकी वजह से केंद्र सरकार ने उनके खिलाफ मानहानि के 24 और आपराधिक मामले दायर किए हैं। उन्होंने कहा कि ईडी ने मुझसे 50 घंटे पूछताछ की, भाजपा ने मेरी लोकसभा सदस्यता छीन ली और यहां तक कि मेरा आधिकारिक आवास भी ले लिया। अगर नवीन बाबू वाकई भाजपा के खिलाफ लड़ रहे हैं, तो उनके खिलाफ इस तरह का कोई मामला क्यों नहीं है। उन्होंने भाजपा और बीजद पर अरबपतियों के लिये, न कि गरीबों के लिये काम करने का आरोप लगाया। गांधी ने कहा कि यहां सरकार पटनायक के करीबी सहयोगी वी के पांडियन चला रहे हैं, न कि मुख्यमंत्री। ओडिशा की संपत्ति को बीजद और भाजपा दोनों लूट रहे हैं। उन्होंने कहा कि तेलंगाना में बीआरएस और भाजपा के बीच गठबंधन था। कांग्रेस ने दोनों दलों के खिलाफ चुनाव लड़ा और उनकी रीढ़ तोड़ दी।

संविधान को कोई छू भी नहीं सकता

गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा और उसके सहयोगी देश के लोकतंत्र और संविधान को नष्ट करने के लिए एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि धरती पर कोई भी ताकत हमारे संविधान को नष्ट नहीं कर सकती। वे अपने सभी बलों का उपयोग करके भी संविधान को छू भी नहीं सकते।

कृषि ऋण को माफ किया जाएगा

गांधी ने घोषणा की कि ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर खाद्यान्न पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी जामा पहनाया जाएगा, कृषि ऋण को माफ किया जाएगा।

महालक्ष्मी योजना लागू करेगी कांग्रेस

गांधी ने कहा कि आज दक्षिणी राज्य में जनता की सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को करोड़ों रुपये प्रदान किये जा रहे हैं और महिलाएं मुफ्त में बस में यात्रा कर रही हैं। हम इसे ओडिशा में दोहराने जा रहे हैं। हम बीजद-भाजपा की साझेदारी को खत्म करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर वह महालक्ष्मी योजना लागू करेगी और किसानों, बेरोजगार युवाओं तथा अन्य के लिये दूसरी योजनाएं शुरू करेगी। हम किसानों को अनाज पर एमएसपी देने के लिये कानूनी प्रावधान करने जा रहे हैं।

भाजपा पर ओडिशा का अपमान करने का आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ओडिशा के लोगों का अपमान करने का आरोप लगाया, क्योंकि उसके एक नेता ने हाल ही में दावा किया था कि भगवान जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भक्त हैं। पुरी लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार संबित पात्र ने हाल ही में यह टिप्पणी की थी। पात्र भगवान जगन्नाथ पर अपनी “जुबान फिसलने” के कारण विवाद में घिर गए थे। इसके बाद उन्होंने माफी मांगी और घोषणा की कि वह तीन दिनों तक उपवास रखकर प्रायश्चित करेंगे।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री ने उत्कलमणि गोपबंधु दास को श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री के एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत विधानसभा परिसर में पौधारोपण किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *