Home / Odisha / पांच दशक के बाद देश ने लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का निर्णय किया – मोदी

पांच दशक के बाद देश ने लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का निर्णय किया – मोदी

  • कहा- भारत दुनिया की 5वीं बड़ी आर्थिक शक्ति बना

  • बीजद सरकार पर जमकर निशाना साधा

हेमन्त कुमार तिवारी, इण्डो एशियन टाइम्स, भुवनेश्वर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुधवार को ओडिशा के मयूरभंज, बालेश्वर और केंद्रापड़ा में आयोजित विशाल जनसभाओं को संबोधित करते हुए बीजद सरकार पर श्री रत्न भंडार के संचालन में अपारदर्शिता और भ्रष्टाचार के साथ-साथ केन्द्र सरकार की योजनाओं के नाम बदलकर प्रदेश में लागू करने को लेकर जमकर निशाना साधा एवं मोदी सरकार द्वारा किए गए कल्याणकारी कार्यों को रेखांकित किया। कार्यक्रमों के दौरान केंद्रपाड़ा से भाजपा प्रत्याशी एवं पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पंडा, बालेश्वर लोकसभा से प्रत्याशी प्रताप षाड़ंगी, मयूरभंज लोकसभा से प्रत्याशी नवचरण मांझी, भद्रक लोकसभा से प्रत्याशी अभिमन्यु सेठी एवं विधानसभा प्रत्याशियों सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

मोदी ने कहा कि पूरे देश की जनता का उत्साह बता रहा है कि तीसरी बार मजबूत मोदी सरकार बनना तय है। पांच दशक के बाद देश ने लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का निर्णय किया है। लोगों ने जो विकास दशकों में नहीं देखा था, वह विकास पिछले 10 वर्षों में देखने को मिला है। 2014 में भारत विश्व की 11वीं बड़ी अर्थव्यवस्था था, मगर आज भारत दुनिया की 5वीं बड़ी आर्थिक शक्ति बन गया है। 10 वर्ष पहले देश में स्वच्छता का दायरा मात्र 40% ही था, लेकिन आज हम 100% के लक्ष्य पर पहुंचने वाले हैं। 10 वर्ष पहले लगभग आधे देशवासियों को ही एलपीजी की सुविधा उपलब्ध थी, आज करीब 100% घरों में महिलाओं को जहरीले धुएं से मुक्ति मिल चुकी है। 2014 तक देश के लगभग 75% ग्रामीण घरों में नल से जल की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, मगर आज करीब 75% घरों में नल से जल पहुंचाया जा रहा है। मोदी ने देशवासियों को मुफ्त अनाज मुहैया कराया और आगामी 5 वर्षों तक यह योजना जारी रहेगी। यह सभी कार्य तो मात्र ट्रेलर हैं।

हमारा बालेश्वर तो मिसाइल सिटी है

प्रधानमंत्री ने कहा कि बालेश्वर धान, पान और मिली की धरती है। यहां का पान बनारस और बालेश्वर को जोड़ता है। पूरे देश का ये अभूतपूर्व भरोसा 10 साल के सशक्त ट्रैक रिकॉर्ड पर है और हमारा बालेश्वर तो मिसाइल सिटी है। 10 साल में भारत की मिसाइल क्षमता कई गुना बढ़ी है। आज हम ब्रह्मोस मिसाइल विदेशों को निर्यात करते हैं।

5 सालों में विकास और विश्वास को और गति मिलेगी

उन्होंने कहा कि 10 साल पहले लोगों को लगता था कि घोटालों को रोकना असंभव है। 10 साल में बिना घोटाले की सरकार हमने चलाई है। 10 साल पहले लगता था कि आतंकवाद नहीं थामा जा सकता। हमने देश के बड़े शहरों को बम धमाकों से मुक्त करके दिखाया है। किसी ने सोचा नहीं था कि जम्मू कश्मीर में शांति आएगी। हमने 370 की दीवार गिराई। आज वहां रिकॉर्ड मतदान हो रहा है। कोटि-कोटि रामभक्त, रामकाज से जुड़े कारसेवक भी अयोध्या में मंदिर की उम्मीद छोड़ चुके थे। आज 500 साल का इंतजार खत्म हो चुका है। हमारे रामलला टेंट से निकलकर, भव्य मंदिर में विराजे हैं। 10 वर्ष पहले लोगों को लगता था कि घोटालों को रोकना असंभव है। 10 साल में बिना घोटाले की सरकार हमने चलाई है। मोदी सरकार ने अब तक जो काम किए हैं, वे तो बस एक ट्रेलर हैं आने वाले 5 सालों में विकास और विश्वास को और गति मिलेगी। देश हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की उड़ान भरेगा।

डबल इंजन वाली सरकार ओडिशा में विकास की गति दोगुना करेगी

मोदी ने कहा कि ओडिशा में तो जहां कदम रखो, वहां प्राकृतिक संपदा और समृद्धि है। ओडिशा सिर्फ इसलिए गरीब है, क्योंकि इसको पहले कांग्रेस के नेताओं ने लूटा और 25 साल से बीजद के नेता लूट रहे हैं। भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार ओडिशा में विकास की गति दोगुना करेगी। ओडिशा के लोग जानते हैं कि बीजद को वोट देने का मतलब है अपना वोट बर्बाद करना। उन्हें अब बीजद पर भरोसा नहीं रहा। ओडिशा में नई इंडस्ट्री तो छोड़ दो पहले जो यह इंडस्ट्री लगी थी वो भी बंद हो गई। सालों साल यहां सड़के नहीं बनी, रेलवे कनेक्टिविटी और पोर्ट कनेक्टिविटी बन ही नहीं पाई। जो काम हुए है उनमें से ज्यादा काम बीते 10 वर्ष में भाजपा सरकार ने किए है। नीलगिरी रेलवे स्टेशन से ट्रेन नहीं चलती थी लेकिन भाजपा के सांसद को चुनने के बाद अब ट्रेन की सुविधा हो गई है। यहां ओडिशा में भाजपा का मुख्यमंत्री बनते ही सभी समुद्र तट इनके कायाकल्प  करने का काम किया जाएगा।

आने वाले 5 साल विकास के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों के होंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले 5 साल भारत के विकास के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों के होंगे, आने वाले 5 साल में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बन जाएगा। आने वाले 5 वर्षों में अनेक क्षेत्रों में भारत आत्मनिर्भर बन जाएगा, शानदार हाइवे, एक्सप्रेसवे और रेलवे का पूरी तरह कायाकल्प होने जा रहा है और इसका सीधा लाभ ओडिशा जैसे देश के पूर्वी हिस्से को होगा। ओडिशा ने भी बीजद के 25 साल के राज पर पूर्णविराम लगाने का तय कर लिया है।

ओडिशा पुकार, ‘ओडिशा र मुख्यमंत्री ओड़िया होबे’

मोदी ने कहा कि मैं यहां जनता से आशीर्वाद लेने और निमंत्रण देने आया हूं कि 10 जून को ओडिशा में भाजपा का मुख्यमंत्री शपथ लेने वाला है। आज पूरा ओडिशा यही पुकार रहा है कि ‘ओडिशा र मुख्यमंत्री ओडिया होबे’, ओडिशा के कोने कोने में एक ही बात चल रही है कि ओडिशा की जनता को मोदी की गारंटी चाहिए।

मयूरभंज की बेटी देश का नेतृत्व कर रही

मोदी ने कहा कि मयूरभंज की यह धरती नारी सशक्तीकरण की धरती है, अभी तक मयूरभंज का जय जयकार इसलिए होता था, क्योंकि मां सुभद्रा के रथ को केवल महिलाएं खींचती है लेकिन अब मयूरभंज की बेटी 140 करोड़ की आबादी वाले देश का नेतृत्व कर रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी देश की तीनों सेनाओं की कमान संभाल रही हैं। भाजपा सरकार आदिवासी गौरव, आदिवासी कल्याण के लिए समर्पित भाव से काम कर रही है। श्रद्धेय अटल जी की सरकार में आदिवासी मंत्रालय का गठन किया गया था और भाजपा ने ही संथाली भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल किया था।

भगवान बिरसा मुंडा के गांव जाने वाला देश का पहला प्रधानमंत्री मोदी

मोदी ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा के गांव जाने वाला देश का पहला प्रधानमंत्री मोदी है। मोदी सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिवस को जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया, आदिवासी कल्याण का बजट 5 गुना बढ़ा दिया, पहली बार उन जनजातियों की भी चिंता की और यह सब करने वाला इस देश का प्रधानसेवक मोदी है। पिछड़े लोगों के लिए 24 हजार करोड़ रुपए की लागत से पीएम जन मन योजना शुरू की गई है जिसके माध्यम से ओडिशा में भी अतिपिछड़ी आदिवासी जातियों के लिए पक्के घर, स्कूल, अस्पताल और सड़कें बनाई जाएंगी। बीते 10 वर्षों में आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य आवासीय विद्यालय का बड़ा नेटवर्क स्थापित किया गया है और मयूरभंज में भी अनेक एकलव्य आवासीय विद्यालय चल रहे हैं।

सुभद्रा योजना की देशभर में बहुत चर्चा

ओडिशा भाजपा द्वारा शुरू की गई सुभद्रा योजना की देशभर में बहुत चर्चा हो रही है जिसके तहत बहनों को बड़ी मदद दी जाएगी। मोदी की 3 करोड़ माताओं बहनों को लखपति दीदी बनाने की गारंटी है और इससे ओडिशा की लाखों बहनों को सीधा लाभ होने जा रहा है।

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को बताया

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार लोगों का बिजली का बिल शून्य करने के लिए काम कर रही है। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत मोदी सरकार लोगों घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए 75 हजार रुपए प्रदान करेगी और उससे पैदा होने वाली बिजली लोग निशुल्क इस्तेमाल कर सकेंगे और उससे अधिक बिजली को सरकार को बेचकर आमदनी भी बढ़ेगी।

बोनस देने की गारंटी

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में सालपट्ट, सबाई ग्रास और तेंदुपत्ता जैसे वन उपज के काम से काफी सारे परिवार जुड़े हुए हैं। ओडिशा भाजपा ने तेंदुपत्ता की खरीद 2 रुपए पटरी कैरी करने और बोनस देने की गारंटी दी है। ओडिशा में भाजपा की सरकार बनते ही धान की खरीदी 3100 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से की जाएगी और केंद्र की वन-धन योजना को भी ओडिशा में ठीक से लागू किया जाएगा। 10 जून को जब भाजपा की सरकार बनेगी और ओडिया बेटी या बेटा शपथ लेगा, तब एक स्पेशल कमेटी बनेगी। ये कमेटी जांच करेगी कि एक साल में ही नवीन बाबू की तबीयत ऐसे खराब कैसे हो गई। जांच करके सारी सच्चाई देश और ओडिशा के सामने लाएगी। बीजद सरकार ने मछुआरों साथियों के लिए कुछ नहीं किया, यहां मछली का इतना बड़ा मार्केट है, लेकिन आधारभूत संरचना बेकार है। प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना इसे मछुआरों लोगों को बहुत लाभ होगा। भाजपा की सरकार पहली सरकार है, जिसने मछुआरों के लिए अलग मंत्रालय बनाया। भाजपा सरकार ने मछुआरों का बीमा 2 लाख से बढाकर 5 लाख किया है। आने वाले 5 साल है फिशरीज सेक्टर को ओर मजबूत बनाने वाले है। भाजपा ने मछुआरों को 10 हजार रुपए देने की गारंटी दी है।

केंद्रपाड़ा में शपथ ग्रहण का निमंत्रण दिया

केंद्रपाड़ा में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि 4 जून के बाद ओडिशा विकास के एक नए सफर पर निकलने वाला है। आज मैं आपसे आशीर्वाद लेने आया हूं और आपको 10 जून का निमंत्रण देने आया हूं। 10 जून को भाजपा का मुख्यमंत्री ओडिशा में शपथ लेगा, जो यहीं की मिट्टी में पला-बड़ा यहीं का व्यक्ति होगा।

विकास योजनाओं को गिनाया

मोदी ने विकास योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि 10 साल पहले तक भारत में दुनिया के सबसे बड़े घोटालों की खबरें आती थीं, लेकिन बीते 10 साल में सबसे बड़े और सबसे ऊंचे निर्माण की खबरें आती हैं। आज दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत में है, सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग भारत में है, एशिया के सबसे बड़े समुद्र सेतु में से एक अटल सेतु आज भारत में है, दुनिया की सबसे ऊंची में से एक अटल टनल भारत में है। भाजपा सरकार ने 10 साल में नया संसद भवन बनाकर देश को समर्पित किया और शहीदों के लिए नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया। 4 जून के बाद जो 6 महीने हैं, उसमें देश विकास की नई रफ्तार पकड़ेगा। इसके अलावा ये 6 महीने राजनीति में भी बड़ा तूफान लाने वाले हैं।

परिवारवादी पार्टियों पर निशाना साधा

प्रधानमंत्री ने कहा कि जितनी भी परिवारवादी पार्टियां हैं, उनके कार्यकर्ताओं में निराशा चरम पर है। बार-बार फेल होने वाले परिवारवादी नेताओं से उनके ही लोग सवाल पूछ रहे हैं। इसलिए अगले 6 महीनों में परिवारवादी पार्टियों में एक नया बिखराव देखने को मिलेगा। अगले 5 साल तेज़ विकास और शानदार उपलब्धियों के होंगे, भारत को गुलामी की मानसिकता से मुक्त करेंगे, भारत की संस्कृति और क्षमताएँ दुनिया भर में चमकेंगी। ओडिशा ने भारत को विकसित बनाने के लिए वोट किया है, भ्रष्टाचार राज को हटाने के लिए वोट किया है, महाप्रभु के श्रीरत्न भंडार को लेकर आशंकाओं को हटाने के लिए वोट दिया है।

भाजपा की सरकार बनने पर श्रीमंदिर के सभी द्वार खुलेंगे

मोदी ने कहा कि भाजपा की सरकार बनने के बाद श्री जगन्नाथ मंदिर के सभी 4 द्वार भक्तों के लिए खोले जाएंगे इसलिए ओडिशा भाजपा को वोट दे रहा है। ओडिशा का चहुँमुखी विकास मेरी प्रतिबद्धता है, जनता का जीवन आसान बने, चिंताऐं खत्म हो यह मोदी का संकल्प है। ओडिशा में पानी है लेकिन किसान के खेत सूखे हैं और यही हालात बदलने के लिए ओडिशा की जनता ने परिवर्तन के लिए वोट  दिया है। ओडिशा की जनता भाजपा की मुफ़्त चावल योजना में भी बीजद की लूट को खत्म करने के लिए वोट कर रही है।

बीजद ने जनता का भरोसा तोड़ा

मोदी ने कहा कि ओडिशा की जनता ने बीजद पर 25 साल भरोसा किया, लेकिन बीजद ने हमेशा ही जनता के भरोसे के तोड़ा है। बीजद सरकार आदिवासियों की जमीन हड़पने के लिए कानून लेकर आई थी, लेकिन भाजपा के दबाव में बीजद सरकार को वह कानून वापस लेना पड़ा। बीजेसी सरकार ने ओडिशा की खनिज संपदा को भी लूटने का काम किया है।

ओडिशा की लूट का पैसा विदेशों तक भेजा जा रहा

मोदी ने कहा कि बीजद ने मोदी सरकार द्वारा भेजे गए डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड में भी घोटाला किया। लोग कह रहे हैं की ओडिशा की लूट का पैसा विदेशों तक भेजा जा रहा है। मोदी लूट के पैसे की पाई-पाई को ढूंढ निकालेगा। मोदी की गारंटी है, जिसने जनता को लूट है उसे लौटाना ही पड़ेगा और लूटने वाले जिंदगी भर जेल में चक्की पीसेंगे। जिन बीजद नेताओं ने पास कभी साइकिल नहीं थी आज महंगी गाड़ियां हैं। इन लोगों ने किसानों की सहकारी समिति में भी घोटाला कर दिया। बीजद के नेताओं ने किसानों के नाम से फर्जीवाड़ा करके लोन लिया है। जनता के साथ द्रोह और धोखा करने वालों के प्रति कोई हमदर्दी नहीं हो सकती है।

सबसे बड़ा धोखा महाप्रभु के श्री रत्न भंडार के साथ

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजद सरकार ने सबसे बड़ा धोखा महाप्रभु के श्री रत्न भंडार के साथ किया है। ओडिशा सहित पूरा देश जानना चाहता है कि रत्न भंडार की चाभियां गई कहां? जांच की रिपोर्ट में किसका नाम है? ओडिशा में भाजपा सरकार बनने के बाद बीजद सरकार द्वारा छिपाए जा रही रिपोर्ट का खुलासा किया जाएगा।

सिंचाई की सुविधा नहीं मिलती

मोदी ने कहा कि ओडिशा के पास पानी है और आदिवासी क्षेत्रों से होकर पानी बहता है, लेकिन तब भी ओडिशा की जनता को सिंचाई की सुविधा नहीं मिलती। बीजद सरकार ने 25 वर्षों में सिंचाई के लिए यहां कोई बड़ा काम नहीं किया, केंद्र में भी ऐसी सरकारें रही हैं जिन्होंने सिंचाई के प्रोजेक्ट लटकाए रखा। स्वर्ण रेखा प्रोजेक्ट 1970 से लंबित चल रहा था लेकिन मोदी ने कृषि सिंचाई योजना बनाकर कई प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया और उसमें से 5 पूरे भी हो चुके हैं। डबल इंजन सरकार बनने के बाद सिंचाई कार्यों को  तेजी से पूरा किया जाएगा।

बीजद सरकार रेल परियोजनाओं को आगे नहीं बढ़ने दे रही

मोदी ने कहा कि यह मोदी सरकार ही है जिसने बादाम पहाड़ क्षेत्र में 100 वर्षों के बाद एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू किया है लेकिन बीजद सरकार रेल परियोजनाओं को आगे नहीं बढ़ने दे रही है। भाजपा सरकार बनते ही यहां रेल कनेक्टिविटी पहले से ज्यादा सशक्त की जाएगी क्योंकि आने वाला समय ओडिशा का समय है, पूर्वी भारत का समय है। मैं यहां जनता से लोकसभा और विधानसभा के सभी उम्मीदवारों को विजयी बनाकर सभी कमल भाजपा की झोली में डालने के लिए आशीर्वाद मांगने आया हूं। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विधानसभा और लोकसभा के सभी प्रत्याशियों को विजयी बनाकर ओडिशा और देश में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की अपील की।

Share this news

About desk

Check Also

‘Celebrations khatam nahi hui aur…’: Fans unimpressed after India shock loss

An inexperienced yet spirited Zimbabwe pulled off an upset of massive proportions when they stunned …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *