Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की संभावना, निम्न दबाव का क्षेत्र बना

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की संभावना, निम्न दबाव का क्षेत्र बना

  • 23 से तेज बहेगी हवा, 24 से होगी बारिश

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है और यह डिप्रेशन में तब्दील होने के साथ-साथ चक्रवात तथा उसके बाद और तीव्र होने के साथ महाचक्रवात का रूप भी धारण कर सकता है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य हिस्सों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। यह प्रणाली उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई तक बंगाल की खाड़ी के केंद्रीय हिस्सों में डिप्रेशन में बदलने की संभावना है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बुधवार को बताया कि पूर्वानुमान के अनुसार, यह प्रणाली उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ती रहेगी और इसके बाद और तीव्र हो जाएगी। समुद्री स्थिति खुरदरी है और 23 मई से बंगाल की खाड़ी के केंद्रीय और उत्तरी हिस्सों में हवा की गति में धीरे-धीरे वृद्धि होगी। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

चक्रवात बनने की संभावना पर अस्पष्टता

यह पूछे जाने पर कि क्या यह प्रणाली डिप डिप्रेशन या चक्रवात में बदल सकती है, आईएमडी के महानिदेशक ने कहा कि हमने अब तक कोई पूर्वानुमान जारी नहीं किया है। जब हम कह रहे हैं कि डिप्रेशन बनेगा और यह तीव्र होगा, तो इसकी अधिकतम तीव्रता क्या होगी, इसका पूर्वानुमान हमने नहीं किया है। महापात्र ने आगे कहा कि मई के महीने में बनने वाले किसी भी डिप्रेशन के चक्रवात बनने की संभावना अधिक होती है। इसकी तीव्रता क्या होगी और यह किस तट को पार करेगा, इस पर विस्तृत पूर्वानुमान कल (23 मई) को जारी किया जाएगा।

ओडिशा पर कोई प्रभाव नहीं

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि वर्तमान में ओडिशा पर इसका कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं होगा। हालांकि, 25 और 26 मई को बालेश्वर और भद्रक जिलों के लिए केवल बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मछुआरों के लिए चेतावनी

आईएमडी ने चेतावनी दी है कि समुद्री स्थिति खराब रहेगी और मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी जाती है। 23 मई से बंगाल की खाड़ी के केंद्रीय और उत्तरी हिस्सों में हवा की गति में वृद्धि की संभावना है, जिससे समुद्री यात्रा जोखिम भरी हो सकती है।

एचटी की रिपोर्ट में महाचक्रवात की संभावना

एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, डिप्रेशन के चक्रवात में बदलने और आगे और तीव्र होने की संभावना है। यदि चक्रवात भारतीय तट की ओर बढ़ता है, तो यह मानसून का समर्थन करेगा, जबकि यदि यह म्यांमार की ओर बढ़ता है, तो यह मानसून की शुरुआत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

24 से होगी बारिश

मौसम विभाग के नुसार डिप्रेशन के और तीव्र होने से 24-25 मई को बालेश्वर और उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

23 से तेज बहेगी हवा

23 मई की सुबह से बंगाल की खाड़ी के केंद्रीय हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ 60 किमी प्रति घंटे तक की झोंकों की संभावना है। यह 24 मई की सुबह से उत्तरी बंगाल की खाड़ी के सटे इलाकों तक फैल जाएगी, जिसमें 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलेंगी और झोंके 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकते हैं।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *