Home / Odisha / चुनावों से पहले फर्जी खबरों पर पुलिस की निगाहें

चुनावों से पहले फर्जी खबरों पर पुलिस की निगाहें

  • ओडिशा पुलिस ने प्रसार को रोकने के लिए एक विशेष पुलिस इकाई की स्थापना की

भुवनेश्वर। ओडिशा पुलिस ने लोकसभा और ओडिशा विधानसभा चुनावों से पहले सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए एक विशेष पुलिस इकाई की स्थापना की है। आईजीपी (अपराध शाखा) शेफीन अहमद को इस विशेष इकाई का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

मीडिया से बात करते हुए डीजीपी अरुण कुमार षाड़ंगी ने कहा कि फर्जी समाचार और गलत सूचना के संबंध में केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से एक विशिष्ट दिशानिर्देश दिया गया है। आईटी विभाग के समन्वय में एक आईजी रैंक का अधिकारी सोशल मीडिया पर सभी समाचार सामग्री की निगरानी करेगा और चुनाव से संबंधित झूठी ऑनलाइन सामग्री से निपटेगा।

ओडिशा पुलिस ने लोगों से फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने से बचने का आग्रह किया है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी और उत्तेजक सामग्री साझा करने वाले लोगों और संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

भुवनेश्वर डीसीपी प्रतीक सिंह ने कहा कि हमारे अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता के निर्देशों के अनुसार प्रशिक्षित किया गया है। हमारा सोशल मीडिया सेल भी काम कर रहा है। साइबर सेल किसी भी संबंधित शिकायत का जवाब देगा।

इस बीच, राज्य के विभिन्न जिला मुख्यालयों में पुलिस ने फर्जी खबरों के लिए व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखने के लिए टीमें भी बनाई हैं। उन्होंने लोगों और उम्मीदवारों से सोशल मीडिया पर फर्जी और आपत्तिजनक चुनाव-संबंधी सामग्री के बारे में शिकायतें प्राप्त करने के लिए समर्पित फोन नंबर भी स्थापित किए हैं।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री मोहन माझी ने जेपी नड्डा से की मुलाकात

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *