Home / Odisha / होली पर सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों व कर्मचारियों को तोहफा

होली पर सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों व कर्मचारियों को तोहफा

  •  कैबिनेट ने कई लाभों को दी मंजूरी

  • सालाना मिलेगा 15 दिन का अर्जित अवकाश

  • सभी महिला कर्मचारियों को दो डिलीवरी के लिए मिलेगा 180 दिन का मातृत्व अवकाश

  • मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में अनुग्रह राशि बढ़ी

भुवनेश्वर। होली से पहले और आम चुनाव को देखते हुए ओडिशा सरकार ने रविवार को सहायता प्राप्त निजी उच्च शिक्षण संस्थानों में काम करने वाले ब्लॉक अनुदान कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति लाभ सहित कई लाभों की घोषणा की। राज्य कैबिनेट ने कर्मचारियों को सालाना 15 दिन का अर्जित अवकाश देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

इसके अलावा सभी महिला कर्मचारियों को दो डिलीवरी के लिए 180 दिन का मातृत्व अवकाश मिलेगा। इसके अलावा, नौकरी में शामिल होने की तारीख से 16 साल के बाद शिक्षक उच्च वेतनमान पर प्लेसमेंट स्केल सुविधा के हकदार होंगे।

इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने विभिन्न ब्लॉक अनुदान के तहत कर्मचारियों के लिए मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में अनुग्रह राशि को क्रमशः 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये और 1.50 लाख रुपये से 3.50 लाख रुपये कर दिया है।

इस बीच, कैबिनेट ने 60 वर्ष की आयु के बाद उनकी सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त लाभ बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी है। 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति के समय शैक्षणिक और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए क्रमशः 10 लाख रुपये और 5 लाख रुपये की एकमुश्त राशि स्वीकृत की गई है।

5-टी और नवीन ओडिशा के अध्यक्ष वीके पांडियन को इस साल की शुरुआत में विभिन्न जिलों की यात्रा के दौरान ब्लॉक अनुदान कर्मचारियों और उनकी यूनियनों से प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद लाभों को मंजूरी दी गई है।

कैबिनेट के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने प्रस्तावों को मंजूरी देने का फैसला किया है। बताया गया है कि इस घोषणा से करीब 17,500 कर्मचारियों को फायदा होगा।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *