Home / Odisha / प्राचीन कोणार्क सूर्य मंदिर की दीवारों पर हैं आधुनिक फैशन के विचार
प्राचीन कोणार्क सूर्य मंदिर की दीवारों पर हैं आधुनिक फैशन के विचार

प्राचीन कोणार्क सूर्य मंदिर की दीवारों पर हैं आधुनिक फैशन के विचार

  • कलाकृतियों में है मिनी स्कर्ट पहने एक लड़की की मूर्ति, और उसके हाथ में लटके पर्स

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की कलाकृति की सराहना

भुवनेश्वर। ओडिशा के पुरी के कोणार्क स्थित प्राचीन विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर की दीवारों पर आधुनिक फैशन विचारों को दर्शाने वाली कलाकृति विद्यमान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इसकी सराहना की है।

नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रस्तुति समारोह के दौरान सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उस समय भी, जब सूर्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा था, भारतीयों के बीच आधुनिक फैशन डिजाइन का ज्ञान था।

उन्होंने कहा कि यह कई लोगों को आश्चर्यचकित करेगा। आज लोग मिनी स्कर्ट और महिलाओं की बांहों में लटके हुए पर्स को आधुनिकता की निशानी मानते हैं। अगर आप कोणार्क जाएंगे, तो आपको सदियों पुराने इस मंदिर की दीवारों पर पत्थर की मूर्तियां मिलेंगी। वहां आपको मिनी स्कर्ट पहने एक लड़की की मूर्ति भी मिलेगी, जिसके हाथ में पर्स लटका हुआ है। उन्होंने कहा कि इसका मतलब है, सैकड़ों साल पहले, एक पत्थर के मूर्तिकार को भी फैशन का ज्ञान था। इसका मतलब है कि हम भारत की विविधता को पूरी दुनिया में ले जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि कोर्णाक सूर्य मंदिर की दीवारों पर कई ऐसी कलाकृतियां हैं, जो प्राचीन जमाने की हैं, लेकिन उनके आधुनिकता की झलक दिखती है। सिर्फ मिनी स्कर्ट और पर्स ही नहीं, अपितु हाई हिल की सैंडल भी इन कलाकृतियों में देखने को मिलती है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने सर्वश्रेष्ठ कहानीकार, वर्ष के सेलिब्रिटी निर्माता और सामाजिक परिवर्तन के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्माता सहित बीस श्रेणियों में पुरस्कार दिए।

इस खबर को भी पढ़ेंः-रूसी हमले में राष्ट्रपति जेलेंस्की और ग्रीक के प्रधानमंत्री बाल-बाल बचे

Share this news

About admin

Check Also

राज्यपाल से मिले पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु

भुवनेश्वर। पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने आज राजभवन में राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *