Home / Odisha / ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास ने रचा इतिहास

ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास ने रचा इतिहास

  • महज तीन महीनों में किया 30 जिलों का दौरा

  • जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का लिया जायजा

  • अधिकारियों को जनता को योजनाओं का लाभ पहुंचाने का दिया निर्देश

साक्षी शर्मा, भुवनेश्वर। 

ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास ने महज तीन महीने के कार्यकाल में प्रदेश के सभी 30 जिलों का दौरा करके एक इतिहास रच दिया है। कहा जा रहा है कि अभी तक ऐसा कहीं भी नहीं देखने को मिला है, जहां किसी राज्यपाल या मुख्यमंत्री ने इस तरह के दौरे किए हों। जिलों के दौरे के दौरान राज्यपाल ने लोगों से सीधी मुलाकात की और केंद्रीय जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा। साथ ही साथ अधिकारियों को योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए निर्देश भी दिए।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बीते 31 अक्टूबर 2023 को ओडिशा के 26वें राज्यपाल के रुप में शपथ ग्रहण की थी। ओडिशा उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विद्युत रंजन षाड़ंगी ने उन्हें राजभवन के नये हाल में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई थी।

ढेंकानाल का किया पहला दौरा

5 दिसंबर को राज्यपाल ने ढेंकानाल से जिलों के दौरे की शुरुआत की थी। 5 से 7 दिसंबर तक राज्यपाल रघुवर दास ने ढेंकानाल व अनुगूल जिले का दौरा पूरा किया तथा वहां अनेक लोगों, जन संगठनों के प्रतिनिधियों आदि से मुलाकात की। नये राज्यपाल को अपने पास पाकर लोग खुश दिखे तथा अपनी बातें व समस्याओं के बारे बताने के साथ-साथ उन्हें ज्ञापन दिये। इसके बाद राज्यपाल ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पत्र लिखकर इन समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की सलाह दी थी। इसके बाद राज्यपाल ने जिलों का नियमित दौरा सुनिश्चित किया तथा चार मार्च को राज्यपाल ने देवगढ़ जिले का दौरा किया, जो राज्य के 30वें जिले के दौरे के रूप में दर्ज हुआ। इस जिला का दौरा पूरा करते ही राज्यपाल ने एक नया मिसाल कायम किया।

लोगों की शिकायतें सुनी

राज्यपाल ने अपने दौरे के दौरान लोगों से न सिर्फ मुलाकात की, अपितु उनकी शिकायतें भी सुनी तथा वास्तविकता से रू-ब-रू होने के लिए मौके पर भी पहुंचे। वहां के हालात के अनुसार राज्यपाल ने तत्काल अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के लिए निर्देश भी दिये।

जरूरतमंदों को वित्तीय सहायता दी

राज्यपाल ने अपने दौरों के दौरान विभिन्न जगहों पर जरूरतमंदों को तत्काल वित्तीय मदद भी प्रदान की। उनके तत्काल उठाए कदमों ने लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता को बढ़ा दिया। इससे लोगों की न्याय के लिए एक उम्मीद जगी तथा राज्यपाल को काफी मात्रा शिकायतें मिलनी शुरू हो गईं।

कई जगहों पर भावुक दिखे राज्यपाल

ओडिशा के विभिन्न जिलों के दौरों के दौरान कई ऐसे मौके आए, जब परिस्थितियों ने राज्यपाल रघुवर दास को भावुक कर दिया। बीते दो फरवरी को राज्यपाल रघुवर दास ने बालेश्वर जिले के दौरा किया था। इस दौरान मर्दराजपुर में एक नेत्रहीन बुजुर्ग माताजी को गंभीर स्थिति में रहते हुए देखकर वह भावुक हो गये थे। महिला ने राज्यपाल को बताया कि वह यहां अपनी बेटी और दामाद के साथ रहती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर की सख्त जरूरत होने के बावजूद उन्हें अभी तक इसका लाभ नहीं मिला। राज्यपाल को जब इस बात की जानकारी हुई, तब उन्होंने तुरंत जिला प्रशासन के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिया कि तत्काल घर उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाए जाएं।

महिला एसएचजी के उत्पादों को मिला बढ़ावा

राज्यपाल रघुवर दास ने अपने दौरों के दौरान एसएचजी महिलाओं से भी मुलाकात की तथा द्वारा तैयार किए उत्पादों को सोशल मीडिया पर साझा किया, जिससे उनके उत्पादों को बढ़ावा मिला। इस दौरान राज्यपाल ने व्यापक बाजार के लिए स्थानीय उत्पादों की गुणवत्ता और प्रचार पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह भी दी।

स्वास्थ्य और शिक्षा पर रहा फोकस

राज्यपाल ने अपने दौरे के दौरान स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी और विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया तथा रोगियों और छात्र-छात्रों से बातचीत की। इस दौरान मिली शिकायतों के समाधान के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कदम उठाने के लिए कहा।

मंदिरों में की पूजा-अर्चना

राज्यपाल ने सभी 30 जिलों में स्थित प्रसिद्ध मंदिरों में भी दर्शन करने पहुंचे तथा राज्य के लोगों की समृद्धि और सुख-शांति के लिए पूजा-अर्चना की। साथ ही मंदिरों को स्वच्छ रखने के लिए भी निर्देश दिए।

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *