Home / Odisha / ड्रग्स तस्करी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का हो रहा इस्तेमाल

ड्रग्स तस्करी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का हो रहा इस्तेमाल

  • भुवनेश्वर-कटक पुलिस आयुक्त ने किया खुलासा

भुवनेश्वर। एक चौंकाने वाले खुलासे में भुवनेश्वर-कटक पुलिस आयुक्त सौमेंद्र प्रियदर्शी ने बढ़ती नशीली दवाओं की तस्करी और दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त की और दावा किया कि ड्रग्स की तस्करी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यहां भुवनेश्वर में भारत नशा मुक्त अभियान समिति द्वारा बुधवार को आयोजित पहली राज्यस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस आयुक्त ने कहा कि स्विगी जैसे कुछ ऑनलाइन खाद्य वितरण प्लेटफार्मों का उपयोग ड्रग्स वितरण के लिए किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि स्विगी को यह देखने का कोई अधिकार नहीं है कि पैकेट के अंदर क्या है। पहले नशीली दवाएं शहरों में उपलब्ध थीं, लेकिन अब दूरदराज के इलाकों में भी उपलब्ध हैं।

अन्य कॉलेजों में भी फैला ड्रग्स

उन्होंने कहा कि पहले इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्र नशीली दवाओं का सेवन करते थे, लेकिन अब नशीली दवाओं का दुरुपयोग अन्य कॉलेजों में भी फैल गया है। जैसे-जैसे प्रवर्तन अधिक सख्त होता जा रहा है, राज्य में नशीली दवाओं की बरामदगी की संख्या भी बढ़ रही है, पुलिस आयुक्त ने स्कूल और कॉलेज स्तर पर छात्रों के लिए जागरूकता अभियान की तात्कालिकता पर जोर दिया।

आपूर्ति के लिए नए रास्ते तलाशे जाते हैं

पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह आपूर्ति और मांग से जुड़ी गतिशीलता है। यदि मांग अधिक है तो आपूर्ति के लिए नए रास्ते तलाशे जाते हैं। कुछ मामलों में हमने देखा कि ग्राहकों को नशीली दवाएं ऑनलाइन दी जा रही थीं। मान लीजिए मैं आपको कुछ भेजना चाहता हूं। मैं सामान भेजने के लिए स्विगी का उपयोग कर सकता हूं। यहां स्विगी को यह देखने का कोई अधिकार नहीं है कि पैकेट के अंदर क्या है। यह आपूर्ति का नया जरिया है और हमें इसकी जानकारी है।

जलेश्वर में 30 लाख की ब्राउन शुगर जब्त

इस बीच बालेश्वर के जलेश्वर इलाके से एक ड्रग डीलर को गिरफ्तार किया गया है। बुधवार को आरोपियों के पास से 30 लाख रुपये की ब्राउन शुगर जब्त की गई है। पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि झाड़ेश्वरपुर का एक युवक पश्चिम बंगाल से जलेश्वर में प्रतिबंधित पदार्थ की तस्करी कर रहा है।

पुलिस ने छापेमारी कर युवकों के पास से 300 ग्राम ब्राउन शुगर, दो सेल फोन, एक बाइक और छह हजार रुपये नकद जब्त किया। पुलिस ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है कि क्या अवैध कारोबार में कोई अन्य लोग भी शामिल हैं।

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *