Home / Odisha / चक्रवात को लेकर ओडिशा सरकार अलर्ट

चक्रवात को लेकर ओडिशा सरकार अलर्ट

  • बालेश्वर, भद्रक, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा और गंजाम के जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया

  • विशेष राहत आयुक्त ने सतर्क करते हुए मौसम विभाग का दिया हवाला

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी में बनने वाले चक्रवात को लेकर राज्य सरकार तैयार हो गई है। इसके साथ ही राज्य के तटीय कुछ जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र कल गुरुवार को डिप्रेशन में तब्दील होगा। मौसम विभाग की भविष्यवाणी को देखते हुए राज्य के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने बालेश्वर, भद्रक, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा और गंजाम के जिलाधिकारियों को अगले चार दिनों तक सतर्क रहने के लिए निर्देश दिया है।

भारतीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बुधवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में एक चिह्नित निम्न दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ-साथ 30 नवंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती तूफान में और इसके बाद अधिक तेज होने की संभावना है।

निम्न दबाव अच्छी तरह से चिह्नित हुआ

आईएमडी ने बुधवार को बताया कि दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र अब निम्न दबाव क्षेत्र के रूप में चिह्नित हो गया है।

एक दिसंबर से तेज बहेगी हवा

बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी में 30 नवंबर को 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जबकि झोंके की गति 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से होने की संभावना है। इसके बाद 1 दिसंबर को 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जबकि झोंके की गति बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। 2 दिसंबर को 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जबकि झोंके की गति बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

मछुआरों को चेतावनी

एसआरसी ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वे 1 दिसंबर की सुबह से मध्य बंगाल की खाड़ी के गहरे समुद्री इलाकों में न जाएं और जो भी समुद्र में हैं उन्हें 1 दिसंबर तक तट पर लौटने की सलाह दी जाती है। मत्स्य विभाग को मछुआरों को चेतावनी या चेतावनी संदेशों का संचार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही एफ एंड एआरडी विभाग को समुद्र में चलने वाले मछुआरों और नौकाओं की स्थिति और लौटाई गई नौकाओं और मछुआरों का विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।

भारी बारिश की संभावना

30 नवंबर को अंडमान द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Share this news

About admin

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *