Home / Odisha / ओडिशा तट पर प्रलय मिसाइल का सफल परीक्षण
प्रलय मिसाइल

ओडिशा तट पर प्रलय मिसाइल का सफल परीक्षण

  • चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर होगी तैनात

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर। भारत ने आज मंगलवार को ओडिशा तट पर सतह से सतह पर मार करने वाली कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (एसआरबीएम) प्रलय का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

सूत्रों ने बताया कि कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण आज सुबह 9.50 बजे भद्रक जिले में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया। इस मिसाइल का पिछले साल 21 दिसंबर और 22 दिसंबर को लगातार दो बार सफल परीक्षण किया गया था।

500 किमी की मारक क्षमता

बताया जाता है कि इस मिसाइल की मारक क्षमता 500 किमी है। यह ठोस प्रोपेलेंट रॉकेट मोटर द्वारा संचालित और मैनोयूवरेबल री-एंट्री व्हीकल (आर्व) से सुसज्जित कनस्तरीकृत मिसाइल प्रेरण की प्रक्रिया में है।

पहली सामरिक अर्ध-बैलिस्टिक मिसाइल होगी

रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत की पहली सामरिक अर्ध-बैलिस्टिक मिसाइल होगी, जिसमें इंटरसेप्टर मिसाइलों को विफल करने के लिए डिजाइन की गई उन्नत क्षमताएं होंगी। इसके साथ ही यह सशस्त्र बलों को वास्तविक युद्धक्षेत्रों में दुश्मन के ठिकानों और प्रमुख प्रतिष्ठानों पर हमला करने की क्षमता प्रदान करेगी।

इस खबर को भी पढ़ेंः-इंस्टीट्यूट-ट्यूटर को स्कूली दर्जा मिले, सर्टिफिकेट जारी करने का अधिकार भी

मोबाइल लॉन्चर से हो सकती है लॉन्च

बताया गया है कि इस मिसाइल का पेलोड 500 किलोग्राम से 1,000 किलोग्राम है। इसे मोबाइल लॉन्चर से लॉन्च किया जा सकता है। यह एक उच्च विस्फोटक पूर्वनिर्मित विखंडन वारहेड, पेनेट्रेशन-कम-ब्लास्ट (पीसीबी) और रनवे डिनायल पेनेट्रेशन सबमुनिशन (आरडीपीएस) भी ले जा सकता है।

चीन और रूस के पास है ऐसी मिसाइल

प्रलय मिसाइल की तुलना चीन की डोंग फेंग 12 और रूसी इस्कंदर मिसाइल से की जा सकती है, जिसका इस्तेमाल यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध में किया गया है। संयोग से, पाकिस्तान के पास सामरिक बैलिस्टिक मिसाइलें भी हैं।

प्रलय के अधिग्रहण को मंजूरी

सितंबर में भारत के रक्षा मंत्रालय ने वास्तविक नियंत्रण रेखा और नियंत्रण रेखा पर तैनात करने के लिए प्रलय बैलिस्टिक मिसाइलों की एक रेजिमेंट के अधिग्रहण को मंजूरी दी। इसने इन मिसाइलों के अधिग्रहण के लिए भारतीय वायु सेना को दी गई समान मंजूरी का पालन किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रलय, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के साथ भारत की योजनाबद्ध रॉकेट फोर्स का आधार बनेगी।

हैदराबाद में डीआरडीओ का अनुसंधान केंद्र इमारत प्रलय परियोजना का प्रमुख एकीकरणकर्ता है, उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल) ने मिसाइल के लिए समग्र प्रणोदक विकसित किया है।

 

Share this news

About admin

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *