Home / Odisha / लिंगराज मंदिर पहुंचे राज्यपाल- रघुवर दास ने की खुशहाली के लिए की प्रार्थना
लिंगराज मंदिर पहुंचे राज्यपाल

लिंगराज मंदिर पहुंचे राज्यपाल- रघुवर दास ने की खुशहाली के लिए की प्रार्थना

  • लिंगराज मंदिर जाकर लिया आशीर्वाद

  • दास अपने परिवार के साथ मंदिर में लगभग 40 मिनट तक रुके

  • उनके मंदिर दर्शन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये थे

इण्डो एशियन टाइम्स, भुवनेश्वर। लिंगराज मंदिर पहुंचे राज्यपाल रघुवर दास ने भगवान लिंगराज से खुशहाली के लिए की प्रार्थना की। राज्यपाल के रुप में शपथ ग्रहण करने से पूर्व रघुवर दास ने मंगलवार की सुबह भुवनेश्वर के प्रसिद्ध लिंगराज मंदिर पहुंच कर उनके दर्शन करने के साथ-साथ आशीर्वाद लिया। दास अपने परिवार के साथ मंदिर में लगभग 40 मिनट तक रुके।

ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास के मंदिर पहुंचने पर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष समीर मोहंती के साथ-साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता जगन्नाथ प्रधान, दिलीप मोहंती व अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। उनके मंदिर दर्शन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये थे। उनके दर्शन के समय आम भक्तों के दर्शन को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था। मंदिर से बाहर निकलते ही पत्रकारों से बातचीत में दास ने कहा कि ओडिशा व भारत की खुशहाली के लिए उन्होंने लिंगराज बाबा के पास प्रार्थना की है।

इस खबर को भी पढ़ें:- ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास की लिंगराज मंदिर में पूजा कराने को लेकर विवाद

उन्होंने कहा कि लिंगराज मंदिर एक विख्यात आध्यात्मिक केन्द्र है। ओडिशा राज्य और हमारा देश विकास की नई ऊंचाई छुए, यही मैंने कामना की। ओडिशा के हर व्यक्ति में खुशहाली व हर घर में समृद्धि आये, यही मैंने भगवान लिंगराज से प्रार्थना की है।

अत्यंत प्रसन्न मन से की पूजार्चना

लिंगराज मंदिर के बडू नियोग के सेवायत कृष्ण चंद्व बडू ने बताया कि राज्यपाल रघुवर दास उनकी पत्नी व उनके परिवार के अन्य सदस्यों ने लिंगराज मंदिर में अत्यंत प्रसन्न मन से पूजा-अर्चना की। जब भी कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति लिंगराज मंदिर में दर्शन करने के लिए आता है, तो मंदिर में दर्शन कराने के साथ-साथ पूजा कराने तथा अभिषेक कराने की जिम्मेदारी उनकी होती है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल रघुवर दास ने चांदी के पात्र से दूध व जलाभिषेक किया। उन्होंने नारियल, फूल, आदि चढ़ाया। उन्होंने 108 बेल पत्ता चढ़ाया।

गणेश, पार्वती व लक्ष्मी नारायण युगल मूर्ति का भी किया दर्शन

उन्होंने कहा कि लिंगराज मंदिर में जलाभिषेक व पूजा-अर्चना करने के बाद राज्यपाल व उनके परिवार ने मंदिर परिसर में गणेश जी व पार्वती जी के दर्शन किये। उन्होंने माता भुवनेश्वरी के भी दर्शन किये। सबसे अंत में उन्होंने लक्ष्मी नारायण की युगल मूर्ति के दर्शन किए और मंदिर से निकले।

राज्यपाल को दिया गया सूखा भोग

उन्होंने बताया कि राज्यपाल रघुवर दास को मंदिर प्रबंधन की ओर से सूखा भोग दिया गया।  उनके परिवार को कोठ भोग व सुखुली भोग के साथ-साथ नारियल भी दिया गया। सूखा भोग में कोरा खोई व खाजा शामिल था।

मंदिर के इतिहास व परंपरा के बारे में जानने की दिखाई रुचि

कृष्ण चंद्र बडू ने बताया कि लिंगराज मंदिर पहुंचे राज्यपाल रघुवर दास व उनके परिवार के लोगों ने लिंगराज मंदिर के इतिहास व यहां की परंपराओं के बारे में जानने की काफी रुचि थी। उन्हें मंदिर के संबंध में सभी प्रकार की जानकारियां दी गई। राज्यपाल व उनके परिवार के सदस्यों ने इन बातों को काफी गंभीरता से सुना और समझा। चीजों के बारे में जानने के लिए उन्होंने काफी समय भी दिया। परिवार के सारे लोग अत्यंत प्रसन्न भाव से पूजा अर्चना करने के बाद मंदिर से निकले।

रघुवर दास को धर्मेन्द्र प्रधान ने दी बधाई

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने राज्य के नए राज्यपाल के रुप में शपथ ग्रहण करने पर रघुवर दास को बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि महाप्रभु जगन्नाथ की पावन भूमि ओडिशा के माननीय राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण करने पर रघुवर दास जी को हार्दिक शुभकामनाएं। आपके वृहद् अनुभव, प्रशासनिक कार्यों में आपकी दक्षता और क्षमताओं का लाभ निश्चित ही ओडिशा को मिलेगा। ओडिशा के विकास और लोगों की सेवा में आप नए आयाम जोड़ेंगे, ऐसा हम सब का विश्वास है। आपके उज्ज्वल कार्यकाल की कामना करता हूं।

 

Share this news

About admin

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *