Home / Odisha / संगीत निर्देशक और संगीतकार स्वरूप नायक का निधन

संगीत निर्देशक और संगीतकार स्वरूप नायक का निधन

  • पिछले कई सालों से जूझ रहे थे कैंसर से

कटक। लोकप्रिय संगीत निर्देशक और संगीतकार स्वरूप नायक का शुक्रवार को यहां के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। सूत्रों ने बताया कि वह पिछले कई सालों से कैंसर से जूझ रहे थे।

नायक ओड़िया फिल्म उद्योग में अपने योगदान के लिए लोकप्रिय थे। उनके लोकप्रिय कार्यों और फिल्म में आई लव यू और पुआ मोरा भोला शंकर शामिल हैं। बताया जाता है कि 80 के दशक से नायक हॉलीवुड में सक्रिय थे और उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई। रचना और संगीत निर्देशन के अलावा उन्होंने कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया। नायक ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा से सनसनी मचा दी। उनकी यह प्रतिभा प्रेमी नंबर 1 और आई लव यू जैसी फिल्मों में भी दिखाई दी। नायक ने अपने गीतों के माध्यम से कई अभिनेताओं, विशेषकर नवोदित कलाकारों को एक अलग प्रशंसक आधार बनाने में मदद करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। संगीत निर्देशक प्रेमानंद ने कहा कि यह हम सभी के लिए चौंकाने वाली खबर है। जब उनका इलाज चल रहा था, तो मैंने उनसे बात की थी। वह न केवल एक संगीत निर्देशक थे, बल्कि एक अच्छे संगीतकार और अभिनेता भी थे। उन्होंने कई गायकों और अभिनेताओं को भी पेश किया था। फिल्म उद्योग में उनका योगदान बहुत बड़ा है।

उनके निधन से समाज के मान्यगण्य लोगों ने शोक व्यक्त किया है। बताया गया है कि उन्होंने 70 से अधिक ओड़िया फिल्मों मे संगीत निर्देशन दिया था। इसी तरह उन्होंने 80 से अधिक फिल्मों में गीतों की रचना की थी। उन्होंने ओड़िया के अलावा बांग्ला फिल्मों में भी संगीत निर्देशन दिया था। उन्होंने अनेक फिल्मों में अभिनय भी किया है।

साल 1946 में उनका जन्म कटक में हुआ था। ओड़िया फिल्म हीरा नीला में उनके संगीत निर्देशन से उन्हें एक नयी पहचान मिली। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

स्वरुप नायक के निधन पर मुख्यमंत्री ने जताया शोक
विशिष्ट संगीत निदेशक तथा गीतिकार स्वरुप नायक के देहांत होने पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गहरा शोक व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, विशिष्ट संगीत निदेशक स्वरूप नायक के देहांत का समाचार मिलने के बाद दुःखी हूं। उनका अनोखा संगीत रचना हमेशा श्रोताओं के हृदय में रहेगा। ओडिया फिल्मों को समृद्ध करने के लिए उनके योगदान के लिए वह हमेशा याद किये जाएंगे। उनकी अमर आत्मा की सदगति की कामना करने के साथ साथ शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

Share this news

About admin

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *