Home / Odisha / मां दुर्गा की भक्ति में रमे भक्त

मां दुर्गा की भक्ति में रमे भक्त

  • कटक-भुवनेश्वर समेत राज्यभर में हुई महाअष्टमी की पूजा-अर्चना

  • महासप्तमी से ही पंडालों में उमड़ने लगी भक्तों की भीड़

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर समेत राज्यभर में मां दुर्गा की पूजा को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। राजधानी भुवनेश्वर में कल महासप्तमी के दिन से ही लोग पंडालों में मां दुर्गा के दर्शन के लिए उमड़ पड़े। इसके साथ ही महाअष्टमी पर आज रविवार को राज्य भर के सभी शक्तिपीठों में पूजा अर्चना की हुई। मंडप अब मंत्रोच्चार से गूंज रहे हैं। देवी दुर्गा की पूजा में हवन किए जा रहे हैं। कटक और भुवनेश्वर, पुरी, राउरकेला, संबलपुर, ब्रह्मपुर, गंजाम, बालेश्वर, भद्रक, मयूरभंज और कोरापुट के जयपुर सहित राज्य के सभी शहरों में देवी की पूजा भक्तिपूर्वक की जा रही है। देवी की एक झलक पाने और शुभ दिन पर विशेष पूजा करने के लिए हजारों लोग पंडालों में उमड़ रहे हैं। विभिन्न मंडपों में महाअष्टमी पूजा के अवसर पर कटक और भुवनेश्वर आध्यात्मिक माहौल से भर गया है। विशेष दिन पर देवी दुर्गा के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भक्त कतार में लगे हुए थे।

शहर के लगभग सभी पूजा पंडालों में भारी भीड़ देखी जा रही है। आधुनिक प्रौद्योगिकी-आधारित रोशनी और प्रभावशाली थीम-आधारित विशाल द्वारों के साथ विशेष प्रकाश व्यवस्था ने शहर में एक असली माहौल तैयार किया है। पूजा करने वाले उत्सव के मूड में डूब रहे हैं और सभी खाद्य स्टॉल और बाज़ार अब खचाखच भरे हुए थे। महाअष्टमी पर आज अधिकांश अनुष्ठान सुबह 6.30 बजे शुरू हुए। क्रम से मंगला आलति, सूर्य पूजा, गुरु पूजा, पितृ मातृ पूजा, संकल्प किया गया। आज महाष्टमी पूजा के हिस्से के रूप में चंदा, मुंडा, उग्रतारा, चतुषष्ठी, योगिनी, नवगोत्रिका पूजा की गई। शाम को चंडीपाठ किया गया।

राजधानी भुवनेश्वर में बोमीखाल, रसूलगढ़, शहीदनगर, स्टेशन बाजार, नयापल्ली, झारपड़ा, कैपिटल थाना के पास बने पंडाल समेत विभिन्न मंडपों में लोग दर्शन के लिए उमड़ रहे हैं।

जगह-जगह सुरक्षा व्यवस्था

भारी भीड़ को देखते हुए भुवनेश्वर के कुछ प्रमुख मंडपों ने अपनी विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है। चोरी, छिनतई और अन्य कानून व्यवस्था की स्थिति से बचने के लिए मंडपों के प्रवेश, निकास और पार्किंग स्थानों को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है। कुछ मंडपों में महिला भक्तों को देवी के सुचारू दर्शन में मदद करने के लिए महिला स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है।

नयापल्ली पूजा मंडप के सचिव चित्रसेन बेहरा ने कहा कि हमने अपने मंडप के पास 26 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। मंडप में महिला भक्तों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पहली बार ‘मां बहिनी’ के तहत लगभग 30 महिला स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है।

डीसीपी ने दिया सुझाव

इस बीच, भुवनेश्वर के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) प्रतीक सिंह ने लोगों के लिए विशेष सुझाव साझा किए हैं कि पूजा उत्सव का हिस्सा बनने के दौरान कैसे सावधान रहें। सिंह ने कहा कि

यदि आप किसी नजदीकी पूजा मंडप में जा रहे हैं, तो सार्वजनिक परिवहन या दोपहिया वाहन का उपयोग करें। अपने वाहनों को सही स्थान पर पार्क करें और अपने दोपहिया वाहनों में डबल लॉक का उपयोग करें। अपने वाहन के अंदर कोई भी मूल्यवान सामान न छोड़ें।

Share this news

About desk

Check Also

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान के पास गैरकानूनी तरीके से होटल का निर्माण

वन भूमि नियमों में फेरबदल करने तथा बीजद विधायक पर संरक्षण का आरोप सरकारी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *