Home / Odisha / प्रस्तावित अनिश्चितकालीन बस हड़ताल 31 तक स्थगित

प्रस्तावित अनिश्चितकालीन बस हड़ताल 31 तक स्थगित

  • सीएमओ व बस मालिक संघ के बीच चर्चा सकारात्मक – बस मालिक संघ

  • संघ की मांगों को लेकर सरकार है सहमत

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद निजी बस मालिकों के संघ ने सोमवार को अपनी प्रस्तावित अनिश्चितकालीन हड़ताल को स्थगित करने की घोषणा की है। यह हड़ताल पहले 10 अक्टूबर से शुरू होने वाली थी।

ऑल ओडिशा प्राइवेट बस ओनर्स एसोसिएशन ने संचालन समिति की बैठक के बाद इस निर्णय की घोषणा की। निर्णय के अनुसार, ओडिशा में निजी बस हड़ताल को 31 अक्टूबर, 2023 तक रोक दिया गया है।

संचालन समिति की बैठक के बाद निजी बस मालिक संघ के सचिव देवेंद्र साहू ने कहा कि ओडिशा सरकार पुरानी बसों को परमिट प्रदान करने और वीएलडीटी और पैनिक बटन लगाने की समय सीमा को एक और वर्ष तक बढ़ाने पर सहमत हो गई है। मो बस को लेकर हमारी मांग पर सरकार ने हमें आश्वासन दिया कि मो बस का कोई विस्तार नहीं किया जाएगा। वित्तीय सहायता की हमारी मांग पर एक समीक्षा बैठक 13 अक्टूबर को होगी। साहू ने कहा कि चूंकि ओडिशा सरकार ब्लॉक से जिले तक बसें नहीं चला रही है, इसलिए हमने अपनी हड़ताल 31 अक्टूबर तक स्थगित करने का फैसला किया है।

स्थान-सुलभ मल्टीमॉडल पहल के तहत राज्यभर के लोगों के लिए किफायती परिवहन शुरू करने के ओडिशा सरकार के फैसले पर एसोसिएशन सचिव ने कहा कि उन्हें सरकार द्वारा पंचायत से ब्लॉक तक ग्रामीण क्षेत्रों में बसें चलाने से कोई समस्या नहीं है। सरकार ने इसके लिए 1600 बसें खरीदी हैं। साहू ने कहा कि हमने इस योजना के तहत अपनी बसों को शामिल करने का अनुरोध किया है। अगले 20 दिनों में किराए और अन्य मुद्दों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। हमने सरकार से इसमें निजी बसों को भी शामिल करने को कहा है। हम सरकार से उसी रंग का उपयोग करने के लिए कहेंगे जो सरकार अपनीय योजना के तहत उपयोग करती है।

इससे पहले आज सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय व निजी बस मालिक संघ के पदाधिकारियों के बीच बैठक हुई थी। बैठक के बाद बस मालिक संघ के सचिव देवेन्द्र साहू ने पत्रकारों को बताया था कि दोनों पक्षों के बीच सकारात्मक रही। साहू ने कहा कि सरकार ने हमारी मांगों को सुनी व हमारी मांग यथार्थ हैं, इसे स्वीकार किया। इस बैठक में क्या चर्चा हुई, इस संबंध में बस मालिक संघ के स्टियरिंग कमेटी के समक्ष रखेंगे। स्टियरिंग कमेटी के निर्णय के अनुसार आगामी कदम उठाया जाएगा। साहू ने कहा था कि हमें लिखित में आश्वासन चाहिए।

 कांग्रेस ने की थी समर्थन की घोषणा

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शरत पटनायक ने निजी बस मालिक संघ की प्रस्तावित हड़ताल का समर्थन करते हुए राज्य सरकार पर निशाना साधा है।

इस बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पटनायक ने कहा कि जब भी चुनाव नजदीक आता है तब राज्य सरकार एक के बाद एक नई योजनाओं की घोषणा करती है। इन योजनाओं में कुछ भी नया नहीं होता है। इसलिए बस मालिकों की हड़ताल की केवल बात नहीं है, बल्कि सरपंच, शिक्षाकर्मी, गांव साथी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि विभिन्न वर्ग के लोग आंदोलन व धरना दे रहे हैं। राज्य सरकार ने सभी को असुरक्षित कर रखा हुआ है। 24 सालों की सरकार में सरकारी बस चलाने में नवीन पटनायक नाकाम रहे हैं। इस कारण लोग समस्याएं भुगत रहे हैं।

Share this news

About desk

Check Also

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान के पास गैरकानूनी तरीके से होटल का निर्माण

वन भूमि नियमों में फेरबदल करने तथा बीजद विधायक पर संरक्षण का आरोप सरकारी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *