Home / Odisha / 5-टी सचिव के विरुद्ध बोलना महिला बैंक मित्र को पड़ा महंगा

5-टी सचिव के विरुद्ध बोलना महिला बैंक मित्र को पड़ा महंगा

  •  नौकरी से की गई निलंबित, दिखाए गए कई अन्य कारण

  • बैंक मित्र और स्वयं सहायता समूह की सदस्य भारती सिंह ने भुवनेश्वर में रैली के दौरान दी थी ओडिशा सरकार के खिलाफ बयान

मयूरभंज। जिले के खुंटा ब्लॉक की एक बैंक मित्र और स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की सदस्य भारती सिंह को हाल ही में भुवनेश्वर में एक रैली के दौरान ओडिशा सरकार के खिलाफ बोलने की भारी कीमत चुकानी पड़ी है। बीते 11 सितंबर को भारती सिंह अन्य सदस्यों के साथ एक रैली के लिए भुवनेश्वर आई थीं और 5-टी सचिव वीके पांडियन और शासन प्रणाली के खिलाफ बात की थी। भारती ने शनिवार को आरोप लगाया कि उनके बयान सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उन्हें नौकरी से निलंबित कर दिया गया है।

उनके निलंबन में अधिकारियों ने अन्य अनियमितताओं के साथ-साथ उनके आचरण और कार्य को संतोषजनक नहीं होने का हवाला दिया है। यहां उल्लेखनीय है कि भारती सिंह को बैंक मित्र के रूप में बेहतर प्रदर्शन के लिए पहले भी ब्लॉक और जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। भारती सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि हर किसी को बोलने का अधिकार है। मैं मानती हूं कि ओडिशा सरकार ने स्कूटर योजना शुरू की है। हमें मात्र 6,500 रुपये मिल रहे हैं और इसका क्या करेंगे? क्या स्कूटर का भुगतान करना है या अपने परिवार की देखभाल करनी है? भारती के मुताबिक, अधिकारियों द्वारा ब्लॉक में बुलाए जाने के बाद उन्होंने लिखित में माफी मांगी थी। मुझे बताया गया कि मैं बैंक मित्र के रूप में काम कर रही थी और मैंने 5-टी सचिव के खिलाफ क्यों बोला। भारती ने कहा कि मैंने इसके लिए माफ़ी भी मांगी थी। पत्र में अधिकारियों ने कहा है कि मेरा काम संतोषजनक नहीं है और सहकर्मियों के प्रति मेरा आचरण भी अच्छा नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, यह लिखा गया है कि मैंने छुट्टी के लिए आवेदन जमा नहीं किया है और काम पर भी नियमित नहीं हूं। अगर ये मुद्दे थे तो मैं पहले ही नोटिस जारी कर सकते थे। मुझे क्रमशः 2021 और 2022 में ब्लॉक और जिला स्तर पर मेरे कार्य ऋण लिंकेज के लिए सम्मानित किया गया था। मैं 2018 से बैंक मित्र के रूप में काम कर रही हूं।

बैंक मित्र एसोसिएशन की सचिव ममता जेना ने कहा कि रैली के दौरान भारती सिंह ने मीडिया के सामने कुछ बयान दिए थे। सभी बयान उनकी आजीविका और अन्य मुद्दों को लेकर थे, लेकिन उनके निलंबन के लिए जो कारण बताए गए हैं जैसे कि वह नियमित नहीं हैं और फील्ड फील्ड का संचालन नहीं कर रही हैं, वह अवैध है। राज्य की एक टीम ने आज वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और उन्होंने 15 दिनों में मामले पर गौर करने का आश्वासन दिया है।

उल्लेनीय है कि भारती सिंह ने 11 सितंबर, 2023 को कहा था कि 5-टी सचिव केवल स्कूटर योजना, मो घर योजना के बारे में शेखी बघार रहे हैं और घोषणा की है कि वेतन जल्द ही बढ़ाया जाएगा, लेकिन ऐसे आश्वासन का क्या हुआ? 5-टी सेक्रेटरी के दौरे पर इतना खर्च करने की क्या जरूरत है? इस पैसे का इस्तेमाल एसएसजी महिला समूहों, गरीबों और अन्य विकासात्मक कार्यों के लिए किया जा सकता था। भारती ने कहा था कि एसएसजी महिलाओं ने खेत में केवल चावल और दाल खाया। पांडियन सर जिलों का दौरा कर रहे हैं और ऐसे दौरों का क्या महत्व है, क्योंकि अब तक हमें वेतन वृद्धि का कोई पत्र नहीं मिला है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *