Home / Odisha / ओडिशा में पांच दिनों तक होगी भारी बारिश

ओडिशा में पांच दिनों तक होगी भारी बारिश

  •  मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए नारंगी और पीली चेतावनी जारी की

भुवनेश्वर। उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पश्चिम बंगाल-उत्तरी ओडिशा तटों पर निम्न दबाव का क्षेत्र और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को अपने मध्याह्न बुलेटिन में कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान इसके पूरे झारखंड में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि औसत समुद्र तल पर मॉनसून ट्रफ अब जैसलमेर, उदयपुर, रतलाम, सिद्धि, रांची, दीघा से होकर गुजरती है। यह उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम बंगाल-उत्तरी ओडिशा तटों पर निम्न दबाव क्षेत्र का केंद्र है और वहां से दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक जाती है।

इस सिस्टम के प्रभाव के तहत अगले पांच दिनों के दौरान ओडिशा के विभिन्न जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने और कुछ स्थानों पर तीव्र बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटे के दौरान ओडिशा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है, उनमें कलाहांडी, कंधमाल, नवरंगपुर, गंजाम, बौध, बलांगीर, सोनपुर, बरगढ़, संबलपुर, अनुगूल, ढेंकानाल और केंदुझर शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।

इसके साथ ही जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है, उनमें बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खुर्दा, नयागढ़, पुरी, गजपति, मयूरभंज, देवगढ़, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, नुआपड़ा शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

अगले 48 घंटे के दौरान ओडिशा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 22 सितंबर तक जिन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है, उनमें नुआपड़ा, बरगढ़, बलांगीर, झारसुगुड़ा, संबलपुर, सुंदरगढ़ और देवगढ़ शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।

जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है, उनमें मयूरभंज, केंदुझर, नवरंगपुर, कलाहांडी, कंधमाल, रायगड़ा, बौध, सोनपुर और अनुगूल शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

23 सितंबर को सुबह 08.30 बजे तक ओडिशा में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

इस दौरान के लिए जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है, उनमें मालकानगिरि, कोरापुट, केंदुझर, मयूरभंज, सुंदरगढ़ और झारसुगुड़ा शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। 24 और 25 सितंबर को सुबह 08.30 बजे तक ओडिशा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *