Home / Odisha / एम्स में स्वास्थ्य देखभाल में गुणवत्ता आश्वासन पर प्रशिक्षण आयोजित

एम्स में स्वास्थ्य देखभाल में गुणवत्ता आश्वासन पर प्रशिक्षण आयोजित

भुवनेश्वर। लंबी अवधि में ओडिशा राज्यभर में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से अस्पताल प्रशासन विभाग एम्स भुवनेश्वर ने अस्पताल प्रशासन और गुणवत्ता आश्वासन पर छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया है। हेल्थकेयर में यूनिसेफ, एनएचएम और ओडिशा सरकार द्वारा समर्थित कार्यक्रम राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों के अनुपालन में आयोजित किया गया है, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), ओडिशा के जिला स्तरों पर काम करने वाले सहायक प्रबंधकों (गुणवत्ता आश्वासन) को सशक्त बनाना है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक डॉ आशुतोष विश्वास ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने वाले स्थायी उपायों के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को संवेदनशील बनाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया। एनएचएम ओडिशा के मिशन निदेशक डॉ वृंदा डी ने सभी प्रतिभागियों को इस व्यापक सप्ताह भर के प्रशिक्षण सत्र का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इस प्रयास में ज्ञान भागीदार के रूप में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, ओडिशा सरकार और एम्स भुवनेश्वर के सहयोगात्मक प्रयासों के लिए भी सराहना व्यक्त की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एम्स भुवनेश्वर अस्पताल प्रशासन के एचओडी डॉ जवाहर एसके पिल्लई ने स्वास्थ्य देखभाल गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा में राष्ट्रीय संस्थान के अग्रणी पोस्ट-डॉक्टरल फ़ेलोशिप (पीडीएफ) कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी, जो विशेष रूप से उन चिकित्सा प्रशासकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्होंने अस्पताल प्रशासन में एमडी पूरा कर लिया है। डॉ (मेजर) एमसी साहू ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

अस्पताल प्रशासन, फार्माकोलॉजी, बाल चिकित्सा सर्जरी, प्रसूति एवं स्त्री रोग, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी और नर्सिंग सेवाओं जैसे विभिन्न विभागों के संकाय सदस्यों और निवासियों सहित संसाधन व्यक्तियों ने कार्यक्रम में भाग लिया।  इसके अलावा, भुवनेश्वर शहर के अन्य अस्पतालों के विशेषज्ञ सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में आवश्यक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें स्वास्थ्य देखभाल में गुणवत्ता प्रबंधन और सुरक्षा, गुणवत्ता सुधार उपकरण, अस्पताल सांख्यिकी, वैधानिक विनियम, नैतिकता, दवा और सर्जिकल सुरक्षा, अस्पताल इकाइयों की योजना और संगठन, संक्रमण नियंत्रण प्रथाएं और निगरानी, ऑडिट शामिल हैं।

उत्कल अस्पताल में लीवर प्रत्यारोपण के लिए एआईजी हैदराबाद से एमओयू

 

Share this news

About admin

Check Also

बालेश्वर के मुख्य अभियंता एनवी हरिहर राव निकले करोड़पति

46.45 लाख नकद, 2 इमारतें, 3 बीएचके फ्लैट, संदिग्ध बेनामी संपत्तियां और 1.11 करोड़ से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *