Home / Odisha / ओडिशा के सभी 30 जिलों में फैला डेंगू का प्रकोप

ओडिशा के सभी 30 जिलों में फैला डेंगू का प्रकोप

  • राज्य में चल रहा है संक्रमण का चरम काल – सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक

  • 2-3 दिनों के भीतर आरएमआरसी और नयापल्ली में होंगी डेंगू परीक्षण सुविधाएं

भुवनेश्वर। पूरे ओडिशा में डेंगू के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। स्थिति चरम सीमा पर पहुंच गई है। लगातार मामलों में वृद्धि हो रही है और संक्रमण अब राज्य के सभी 30 जिलों में फैल गया है।

राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ निरंजन मिश्र ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि डेंगू संक्रमण का चरम काल चल रहा है। इसके सितंबर महीने तक जारी रहने की संभावना है। मिश्र ने कहा कि कैपिटल अस्पताल पर बोझ कम करने के लिए क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) और नयापल्ली में डेंगू परीक्षण सुविधाएं 2-3 दिनों के भीतर काम करना शुरू कर देंगी। स्वास्थ्य विभाग ने शहर के चारों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में डेंगू वार्ड खोलने का निर्णय लिया है। शहरी सीएचसी में डेंगू के मरीजों के लिए 10-10 बिस्तर होंगे। बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्लड बैंकों को पर्याप्त स्टॉक रखने का निर्देश दिया गया है। मिश्र ने कहा कि राज्य में निगरानी और परीक्षण तेज किया गया है, जिससे डेंगू के मामलों की संख्या बढ़ गई है। उन्होंने हालात को लेकर कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि जटिलता दर पांच प्रतिशत से कम है, जबकि मृत्यु दर एक प्रतिशत से कम है।

आरएमआरसी निदेशक संघमित्रा पति ने कहा कि आरएमआरसी में परीक्षण किए गए लगभग 70 प्रतिशत नमूने डीईएनवी -2 श्रेणी के हैं, जबकि 28 प्रतिशत डीईएनवी -1 प्रकार के हैं। डीईएनवी-3 और सहसंक्रमण दुर्लभ मामलों में पाए गए।

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *