Home / Odisha / नवीन पटनायक ने देश की वैश्विक और ओडिशा की उपलब्धियां गिनाईं

नवीन पटनायक ने देश की वैश्विक और ओडिशा की उपलब्धियां गिनाईं

  • स्वतंत्रता दिवस पर पटनायक ने पहले ओडिशा के लोगों को दीं शुभकामनाएं

  • गांधी, नेहरू, बोस समेत सभी विभुतियों को याद किया

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भुवनेश्वर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और इस दौरान उन्होंने देश की वैश्विक और ओडिशा की उपलब्धियां गिनाईं। सभा को संबोधित करते हुए पटनायक ने पहले ओडिशा के लोगों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित नेहरू, नेता जी सुभाष चंद्र बोस, उत्कलमणि पंडित गोपबंधु दास, उत्कल गौरव मधुसूदन दास, नबकृष्ण चौधरी, गोपबंधु चौधरी, शहीद लक्ष्मण नायक, शहीद बिरसा मुंडा, वीर सुरेंद्र साई, बक्सी जगबंधु, मां रमादेवी का स्मरण किया। उन्होंने देश की शांति और सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर जवानों को भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

चंद्रयान 3 ने महत्वपूर्ण राष्ट्र के रूप में भारत की जगह मजबूत की

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम ने दुनिया के इतिहास में एक नए युग की शुरुआत की। यह संघर्ष हर किसी के लिए प्रेरणादायी था। यह सभी के लिए प्रेरणा थी। आज भारत एक बड़ी शक्ति के रूप में स्थापित होने में सफल हो गया है। चंद्रयान 3 के सफल प्रक्षेपण ने अंतरिक्ष अनुसंधान में एक महत्वपूर्ण राष्ट्र के रूप में भारत की जगह मजबूत कर दी है।

बदल रहा है ओडिशा

उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि ओडिशा बदल रहा है। इसकी अर्थव्यवस्था बढ़ रही है। गरीबी कम हुई है। ओडिशा को युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए करोड़ों रुपये का निवेश प्राप्त हो रहा है। ओडिशा सरकार ने राज्य में बैंक रहित 4,373 पंचायतों में बैंकिंग आउटलेट खोलने का निर्णय लिया है।

4 लाख से अधिक लाभार्थियों को मिलेगी पेंशन

पटनायक ने कहा कि मधु बाबू पेंशन योजना में 4 लाख से अधिक लाभार्थियों को शामिल किया गया है। उन्हें आज से योजना के तहत पेंशन मिलेगी।

मां के परिवर्तन का इंजन बना मिशन शक्ति

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मां को विकास का चेहरा बताया और कहा कि मिशन शक्ति आज मां के परिवर्तन का इंजन बन गया है। उन्होंने कहा कि वे अब विकास के अगले स्तर पर पहुंच गए हैं।

हर साल एक लाख युवा होंगे प्रशिक्षित

नवीन पटनायक ने कहा कि हम हर साल एनयूए योजना में एक लाख युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे। हमारा उद्देश्य जगन्नाथ संस्कृति की रक्षा के अलावा हर गांव में एक आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा विकसित करना है। इसके लिए हमने चार हजार करोड़ रुपये खर्च कर आम ओडिशा नवीन ओडिशा कार्यक्रम शुरू किया है।

सबका विकास ही असली विकास

अपना भाषण समाप्त करते हुए पटनायक ने कहा कि ओडिशा आज कलाकारों, युवाओं और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ आगे बढ़ रहा है। सबका विकास ही असली विकास है. आइए हम एक समृद्ध ओडिशा, एक परिवर्तित ओडिशा के निर्माण के लिए मिलकर काम करें।

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *