Home / Odisha / निम्न दबाव के कारण ओडिशा में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल

निम्न दबाव के कारण ओडिशा में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल

  • कई घर हुए क्षतिग्रस्त, निचले इलाके जलमग्न

  • कई जगहों पर सड़क संपर्क टूटा

इण्डो एशियन टाइम्स, भुवनेश्वर।

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में हुई भारी बारिश के कारण जनजीवन बेहाल हो गया है। भारी बारिश जारी रहने से कई जगहों पर सड़क संचार टूट गया, जबकि कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और कई इलाके जलमग्न हो गए।

संबलपुर जिले के कुचिंडा ब्लॉक के तहत फसीमाला गांव में एक अस्थायी डायवर्जन रोड बनाया गया था, क्योंकि सारदापाली नदी पर एक पुल का निर्माण चल रहा था। हालांकि भारी बारिश के कारण डायवर्सन पूरी तरह जलमग्न हो गया है। इसके चलते संबलपुर की ओर सड़क संपर्क टूट गया है।

इसी तरह, अकुलिकालिमा पुल के पास सड़क संपर्क टूट गया है। केंदुझर जिले के तेलकोई ब्लॉक के तहत पुल के पास डायवर्जन पूरी तरह से बह गया है।

भारी बारिश के कारण घुरुड़िया नहर पुल पर पानी बह रहा है। समकोई नदी और अन्य नहरें बारिश के पानी से लबालब हैं।

मूसलाधार बारिश के कारण बलांगीर जिले में कुछ घर ढह गए हैं। जिले के बेलापाड़ा ब्लॉक अंतर्गत मंडला गांव में चक्रधर महानंदा का घर भारी बारिश के कारण ढह गया। सौभाग्य से, महानंदा के परिवार के सभी सदस्य समय रहते सुरक्षित स्थानों पर भाग गए और किसी को भी किसी प्रकार की चोट नहीं आई।

राज्य में पिछले 24 घंटों में 27.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश से 205 फीसदी अधिक है। देवगढ़ जिले में सबसे अधिक 106.3 मिमी बारिश हुई।

इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 13 जिलों को नारंगी चेतावनी जारी की है। ये जिले हैं सोनपुर, बौध, बलांगीर, संबलपुर, झारसुगुड़ा, देवगढ़, अनुगूल, केंदुझर, नुआपड़ा, बरगढ़, सुंदरगढ़, कलाहांडी और कंधमाल।

अनुगूल में रिकार्ड तोड़ 152 मिमी वारिश

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण रविवार को अनुगूल में रिकार्ड तोड़ बारिश हुई है। अनुगूल में राज्य में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। भुवनेश्वर स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र ने बताया कि रविवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच अनुगूल में 152 मिमी बारिश हुई। इस अवधि के दौरान अनुगूल के बाद बौध में 62 मिमी, ढेंकानाल में 57 मिमी, हीराकुद में 43.2 मिमी और पुरी में 40.2 मिमी वर्षा हुई।

Share this news

About admin

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *