Home / Odisha / मैसर्स ओडिशा होम्स एंड कामर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक गिरफ्तार

मैसर्स ओडिशा होम्स एंड कामर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक गिरफ्तार

  • नौ करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में दर्ज हुआ है मामला

भुवनेश्वर। आर्थिक अपराध शाखा, भुवनेश्वर ने गुरुवार को मैसर्स ओडिशा होम्स एंड कामर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों में से एक सरोज कुमार पंडा को नौ करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया। इनको कोरापुट जिले के जयपुर से गिरफ्तार किया गया है। बताया गया है कि विभिन्न धाराओं के तहत ईओडब्ल्यू पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था। गिरफ्तार आरोपी को गुरुवार को ओपीआईडी, कटक के तहत नामित अदालत में पेश किया गया।

उपर्युक्त मामला आईआरसी विलेज, भुवनेश्वर के एक कल्याण मिश्र के लिखित आरोप पर दर्ज किया गया था। आरोप लगा था कि मैसर्स ओडिशा होम्स एंड कामर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों ने अशोकनगर में कामर्सियल यूनिट देने में करोड़ों रुपये की हेराफेरी की है। बताया गया है कि वर्ष 2012 के दौरान शेयरिंग आधार पर एक कामर्सियल कॉंप्लेक्स के निर्माण के लिए पांच भूमि मालिकों ने ‘मां बसुधा होम्स’, खारवेल नगर, भुवनेश्वर के साथ एक समझौता किया और मुख्तारनामा पंजीकृत किया। इसका मालकिन स्निग्धा प्रधान हैं।

इसके बाद, मां बसुधा होम्स ने मैसर्स ओडिशा होम्स एंड कॉमर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक सहयोग समझौता किया, जिसका प्रतिनिधित्व आरोपी सरोज कुमार पंडा सहित उसके निदेशकों द्वारा किया गया था। इसके तहत कामर्सियल कॉंप्लेक्स का निर्माण, मार्केटिंग और भू-स्वामियों के हिस्से को छोड़कर इकाइयों की बिक्री के लिए बुकिंग राशि स्वीकार करने की जिम्मेदारी इनको दी गई थी।

इसके बाद 2013-20 की अवधि के दौरान मैसर्स ओडिशा होम्स एंड कामर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड ने बसुधा होम्स प्रोजेक्ट की 129 यूनिट की बिक्री के लिए विभिन्न संभावित खरीदारों से लगभग 9 करोड़ रुपये की जमा राशि स्वीकार की, लेकिन आज तक इकाइयों को सौंपने में विफल रहे और बुकिंग राशि भी वापस नहीं की।

जांच के दौरान यह भी पाया गया कि कंपनी ने अधिकांश यूनिट के संबंध में कई लेन-देन किए हैं। फिर बीडीए की मंजूरी के बिना कंपनी ने उक्त परिसर में तीसरी मंजिल का निर्माण किया है और उस मंजिल पर वाणिज्यिक इकाइयों को उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न संभावित खरीदारों से बुकिंग राशि भी प्राप्त की है। कंपनी ने पांच भू-स्वामियों को उनके हिस्से की कामर्शियल यूनिट देने का भी झांसा दिया और बल्कि उनके हिस्से की यूनिट के एवज में बुकिंग राशि भी प्राप्त कर ली।

मेसर्स ओडिशा होम्स एंड कामर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड के दो निदेशकों मनोज कुमार पंडा और अरविंदा संतारा को ईओडब्ल्यू पुलिस स्टेशन में 20 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के लिए दर्ज एक मामले (संख्या 14/22) के संबंध में पहले गिरफ्तार किया गया था। आरोपी मनोज कुमार पंडा अभी भी जेल हिरासत में है।

गिरफ्तार आरोपी दोनों मामलों गिरफ्तारी से बचने के लिए फरार चल रहा था।

मैसर्स ओडिशा होम्स एंड कॉमर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड और इसके निदेशकों के खिलाफ विभिन्न पुलिस थानों में 10 से अधिक मामले लंबित हैं।

 जांच के दौरान, बसुधा होम्स प्रोजेक्ट से संबंधित कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं। आगे की जांच चल रही है।

Share this news

About desk

Check Also

राष्ट्रपति मुर्मू ने किया प्रकृति संरक्षण के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान

कहा-भगवान श्री जगन्नाथ के दर्शन से मिली आंतरिक शांति : राष्ट्रपति पुरी। चार दिवसीय दौरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *