Home / Odisha / ओडिशा में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

ओडिशा में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

  • बंगाल की खाड़ी में पांच से 11 मई के बीच बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

भुवनेश्वर। ओडिशा में अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना है। बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में पांच से 11 मई के बीच एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इसके प्रभाव में ओडिशा में बारिश हो सकती है। इसे देखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की।

आईएमडी के अनुसार, अगले 24 घंटों में मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति जिलों में एक या दो स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से सतही हवा चलने और बिजली के साथ बारिश की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

आईएमडी के भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय केंद्र के वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसी तरह अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी की संभावना है।

दास के अनुसार, 5 मई से 11 मई के बीच दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति जिलों में एक या दो स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से सतही हवा, आंधी बिजली की गरज के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। इन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही अनुगूल, मयूरभंज, केंदुझर, देवगढ़, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलेगी और बिजली चमकने व गरज के साथ बारिश की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

अगले 48 घंटे के दौरान पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मयूरभंज, केंदुझर, मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने व गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

तीसरे दिन चार मई की सुबह 08.30 बजे तक बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मयूरभंज, केंदुझर, सुंदरगढ़, अनुगूल और ढेंकानाल जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ बारिश होने की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

इसके बाद पांच मई की सुबह 08.30 बजे तक बरगढ़, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, केंदुझर, मयूरभंज, बालेश्वर, नवरंगपुर, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इन जिलों के लिए भी पीली चेतावनी जारी की गई है।

इसके बाद छह मई की सुबह 08.30 बजे तक पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने व गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

Share this news

About desk

Check Also

मेजर व मंगेतर से उत्पीड़न मामले में सात ‘रोड रोमियो’ गिरफ्तार, राजनीति तेज

11 मोबाइल फोन और एक वाहन भी जब्त  जांच के दौरान एक वीडियो और ऑडियो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *