Home / Odisha / नंदनकानन में जंगल थीम पर रोपवे पर्यटकों को कराएगी रोमांचक सफर

नंदनकानन में जंगल थीम पर रोपवे पर्यटकों को कराएगी रोमांचक सफर

भुवनेश्वर। भारत का अग्रणी रोपवे ऑपरेटर, दामोदर रोपवे इंफ्रा लिमिटेड (ड्रिल), भुवनेश्वर (ओडिशा) में नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क में आगंतुकों को सुहाना सफर कराने के लिए तैयार है। दामोदर रोपवे तकनीक में भी सर्वश्रेष्ठ होने के लिए प्रसिद्ध है, जो इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और जनजातीय कला के विभिन्न रूपों के मनोरम दृश्यों से टूरिस्ट के सफर को रोमांचक करेगी।

जल्द ही वहां दामोदर रोपवे का उद्घाटन होने वाला है और रोपवे आगंतुकों को अपनी अनूठी कलात्मक दृष्टि से लुभाएगी। जिसमें स्थानीय वनस्पतियों जन जीवों को शामिल किया गया है। यह नवोदित डिजिटल डिजाइनर सिद्धांत चमडिया द्वारा डिजाइन की गई और स्थानीय जनजातीय कला में इसकी प्रेरणा पाता है। नंदनकानन रोपवे को ‘जंगल थीम’ के इर्द-गिर्द बनाया गया है। इसमें क्षेत्र की जटिल जनजातीय कला और प्राकृतिक वनस्पतियों और जीवों पर प्रकाश डाला गया है। इसमें बड़े पैमाने पर डिजिटल कला केंद्रबिंदु है। यह नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क के जानवरों के स्वरूपों को दर्शाता है।

यह रोपवे पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा क्योंकि यह रोपवे नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क के भीतर शुरू होता है और बॉटनिकल गार्डन पर समाप्त होता है। रोपवे की कुल लंबाई 628 मीटर है और इसकी ढुलाई क्षमता 400 व्यक्ति प्रति घंटा है। प्रणाली में दो टावर और 12 केबिन होते हैं। प्रत्येक केबिन में छह व्यक्तियों की क्षमता होती है। केबिन में हवा की आवाजाही के लिए कुछ खुली खिड़कियां और एयर वेंट्स हैं। लकड़ी के दिखने वाले केबिनों में एक शानदार रोज़ गोल्ड एजिंग है जो अपने प्राकृतिक परिवेश के साथ दृढ़ता से संपर्क में रहते हुए विलासिता का संकेत देता है। केबिन रंगीन जनजातीय कला से प्रेरित डिजिटल कला से सुशोभित हैं, जो नंदनकानन पार्क में रहने वाले विभिन्न जानवरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। “कुल मिलाकर, नंदनकानन रोपवे परियोजना न केवल आगंतुकों को जंगल के ऊपर एक रोमांचक सवारी प्रदान करती है, बल्कि ओडिशा की कला और संस्कृति को प्रदर्शित करने वाला एक व्यापक अनुभव भी प्रदान करती है।

दामोदर रोपवे के एमडी आदित्य चमडिया कहते हैं, परियोजना का स्थानीय सामग्रियों, कला और आइकनोग्राफी का उपयोग स्थानीय कला और शिल्प को भी लोकप्रिय करेगा, इस प्रकार स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा और क्षेत्र के कारीगरों और शिल्पकारों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देगा। दामोदर रोपवे पूरे भारत में संचालन के साथ भारत की अग्रणी रोपवे निर्माण और संचालन कंपनी है। इसकी कुछ प्रमुख परियोजना भारत के कई राज्यों में स्थित हैं, जिनमें मध्य प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, ओडिशा आदि राज्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ड्रिल गुवाहाटी (असम) में सफल संचालन कर रहा है। इसके अलावा हनुमानधारा (चित्रकूट, मध्य प्रदेश), वैष्णो देवी (जम्मू), डोंगरगढ़ (छत्तीसगढ़), पुष्कर (राजस्थान) और दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल)। नंदनकानन रोपवे आदि शामिल हैं। कंपनी 60 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत की प्रमुख रोपवे कंपनी है। आरएंडडी और क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं में निवेश करना जारी रखे हुए है।

Share this news

About desk

Check Also

In chat with PM Modi, Kohli reveals he was underconfident before final but…

After clinching the T20 World Cup title, the team on Thursday met Prime Minister Narendra …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *