Home / Odisha / भीषण गर्मी को लेकर चार जिलों के लिए नारंगी चेतावनी

भीषण गर्मी को लेकर चार जिलों के लिए नारंगी चेतावनी

  • मौसम विभाग ने मयूरभंज, खुर्दा, कटक और झारसुगुड़ा के लोगों से स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा

  •  एहतियाती उपाय अपनाने की सलाह

भुवनेश्वर। अगर आप मयूरभंज, खुर्दा, कटक और झारसुगुड़ा जिले में रहते हैं तो कल सावधान रहिएगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय कार्यालय ने शुक्रवार को ओडिशा के मयूरभंज, खुर्दा, कटक और झारसुगुड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है और लोगों से स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है और इसके साथ ही एहतियाती उपायों को अपनाने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने कहा है कि गर्मी आम जनता के लिए सहनीय है, लेकिन शिशुओं, बुजुर्गों और बीमार लोगों जैसे कमजोर लोगों के लिए मामूली स्वास्थ्य चिंता का विषय है। आईएमडी ने अपनी सलाह में कहा कि ऐसे लोगों को गर्मी के जोखिम से बचने के लिए ठंडे जगहों पर रहने और निर्जलीकरण से बचने की सलाह दी जाती है।

आठ जिलों में बारिश की संभावना

वहीं, मौसम विभाग ने कोरापुट, नवरंगपुर, कलाहांडी, नुआपड़ा, रायगड़ा, गजपति, मालकानगिरि, कंधमाल जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है और ओडिशा के शेष जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

48 घंटे के लिए लू को लेकर पीली चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने केंदुझर, सुंदरगढ़, संबलपुर, बलांगीर, देवगढ़, अनुगूल, सोनपुर और बौध जिलों में कुछ स्थानों पर शनिवार को लू की स्थिति के लिए पीली चेतावनी जारी की है।

रविवार को मयूरभंज, केंदुझर और सुंदरगढ़ जिलों में कुछ स्थानों के लिए लू की स्थिति के लिए पीली चेतावनी भी जारी की गई है।

शनिवार को कुछ जिलों में होगी बारिश

इसके साथ ही गंजाम, गजपति, रायगड़ा, मालकानगिरि, कोरापुट, कंधमाल, नवरंगपुर, पुरी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है और शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

36 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान कोई बड़ा बदलाव नहीं

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 36 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान (दिन के तापमान) में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है और बाद के दो दिनों के दौरान 2 डिग्री सेल्सियस से 4 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट आने की संभावना है। ओडिशा में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान (दिन का तापमान) 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है।

कटक, खुर्दा और मयूरभंज लू की स्थिति

इस बीच, कटक, खुर्दा और मयूरभंज जिलों के एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति बनी हुई है, जबकि ओडिशा के शेष जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है। ओडिशा में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखा गया।

Share this news

About desk

Check Also

In chat with PM Modi, Kohli reveals he was underconfident before final but…

After clinching the T20 World Cup title, the team on Thursday met Prime Minister Narendra …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *