Home / Odisha / संबलपुर में इंटरनेट सेवा ठप, सोशल मीडिया पर प्रतिबंध

संबलपुर में इंटरनेट सेवा ठप, सोशल मीडिया पर प्रतिबंध

  •  हिंसा को लेकर 43 लोगों को हिरासत में

  • 26 लोगों के खिलाफ फोटोग्राफिक और वीडियो सबूत मिले

  • छापेमारी के दौरान कई तलवारें, डंडे और पेट्रोल बम भी बरामद

संबलपुर/भुवनेश्वर। संबलपुर में हनुमान जयंती मनाने के लिए निकाली गई मोटरसाइकिल रैली के दौरान हुई हिंसा को देखते हुए आज से 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है, जबकि 43 लोगों को हिरासत में लिया गया है। तनाव के मद्देनजर पुलिसबल को तैनात किया गया है। गृह विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, भड़काऊ और प्रेरित संदेशों को और फैलने से रोकने के लिए जिले में 13 अप्रैल को सुबह 10 बजे से अगले 48 घंटों के लिए इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित रहेंगी। इस अवधि के दौरान सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं की व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और अन्य सोशल मीडिया सेवाएं भी निलंबित रहेंगी।

संबलपुर के एसपी बी गंगाधर ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने 43 लोगों को हिरासत में लिया है और उनमें से 26 के खिलाफ सबूत जुटाए हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि हमारे पास 26 लोगों के खिलाफ फोटोग्राफिक और वीडियो सबूत हैं और उन्हें अदालत भेजेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक छिटपुट घटना थी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने बुधवार शाम से विभिन्न स्थानों पर छापेमारी के दौरान कई तलवारें, डंडे और पेट्रोल बम भी बरामद किया है।

परंपरा के अनुसार, इस साल 14 अप्रैल को पड़ने वाली हनुमान जयंती से पहले झंडा स्थापना अनुष्ठान का आयोजन किया जाता है। बुधवार को बाइक रैली निकाली गई। इसी दौरान जब यह रैली शहर के मोतीझरन चौक से गुजर रही थी तभी अचानक कुछ उपद्रवियों ने रैली पर पथराव शुरू कर दिया।

संबलपुर कस्बे में धारा 144 लागू

बताया गया है कि हिंसा फैलने के बाद शहर के छह थानों, नगर थाना, धानुपाली थाना, खेतराजपुर थाना, ऐंठपाली थाना, बरईपाली थाना व सदर में कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के उद्देश्य से संबलपुर कस्बे में धारा 144 लागू कर दी गई।

कई हिस्सों में हिंसा भड़की

बताया गया है कि कल इस घटना से शहर के कई हिस्सों में हिंसा भड़क गई थी और संबलपुर शहर के कई इलाकों से तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं सामने आईं। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एक बड़ी संख्या में सुरक्षाबल को तैनात किया गया है। कल भीड़ को नियंत्रित करने के दौरान कम से कम 10 पुलिसकर्मियों और आईआईसी अनीता प्रधान सहित कई लोगों को चोटें आईं।

तनाव के बीच हनुमान जयंती जुलूस निकालने की तैयारी

खबर है कि पूरे क्षेत्र में तनाव व्याप्त होने के बावजूद विभिन्न अखाड़ा समितियां शुक्रवार को हनुमान जयंती जुलूस निकालने की तैयारी कर रही हैं। कल निकलने वाली शोभायात्रा के बारे में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हनुमान जयंती समन्वय समिति और अन्य हितधारकों के साथ एक बैठक बुलाई गई है। कल उनका उन पर नियंत्रण नहीं था। ऐसे में यह देखना होगा कि वे किस तरह से स्थिति को नियंत्रित करते हैं और भीड़ को जुटाते हैं। फिर हर चीज को ध्यान में रखते हुए हम कोई फैसला लेंगे। गंगाधर ने बताया कि हमारे पास 30 प्लाटून पुलिस बल हैं और हम 10 प्लाटून और बढ़ाएंगे। पुलिस की गश्त चल रही है।

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *