Home / Odisha / ओडिशा में चावल के 10 नई किस्मों को मंजूरी

ओडिशा में चावल के 10 नई किस्मों को मंजूरी

  •  उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देने और किसानों की आय में सुधार करने की उम्मीद

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने चावल के 10 नई किस्मों को मंजूरी दे दी है। बताया गया है कि आईसीएआर-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर-एनआरआरआई) और ओडिशा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी (ओयूएटी) द्वारा विकसित धान की दस नई किस्मों को बुधवार को ओडिशा राज्य बीज उप-समिति की बैठक में अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया गया था।

कृषि विभाग के प्रधान सचिव डॉ अरविंद कुमार पाढ़ी की अध्यक्षता में हुई बैठक में चावल की विभिन्न फसलों की समीक्षा की गई और चावल के बीज की 10 नई किस्मों को मंजूरी दी गई। पाढ़ी ने कहा कि चावल की इन नई किस्मों से राज्य के चावल उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देने और किसानों की आय में सुधार करने की उम्मीद है।

उप-समिति ने आईसीएआर-एनआरआरआई द्वारा विकसित चावल की आठ किस्मों की समीक्षा की, जिनके नाम

सीआर धान 326, सीआर धान 327, सीआर धान 328, सीआर धान 603, सीआर धान 704, सीआर धान 805, सीआर धान 806 और सीआर धान 911 हैं। इसके अलावा, बैठक के दौरान ओयूएटी के कलिंग राइस 2 और कलिंग राइस 8 को भी मंजूरी दी गई। बैठक में ओयूएटी के कुलपति, प्रवत कुमार राउल; कृषि और खाद्य उत्पादन निदेशक, प्रेम चंद्र चौधरी; विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और ओयूएटी और आईसीएआर-एनआरआरआई के कृषि वैज्ञानिक सहित विभिन्न अधिकारियों ने भाग लिया।

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *