Home / Odisha / ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल के अभिभाषण से प्रारंभ

ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल के अभिभाषण से प्रारंभ

  •  अभिभाषण में राज्य के विकास के गुलाबी चित्र को दिखाया

  •  राज्य के सभी इलाकों का विकास व सभी वर्गों को सशक्त करने के लिए सरकार संकल्पवद्ध – राज्यपाल

  • निरंतर गुणवत्ता संपन्न अवसंरचना के विकास पर जोर

भुवनेश्वर। राज्य के सभी इलाकों का विकास व सभी वर्गों को सशक्त करने के लिए प्रदेश सरकार संकल्पवद्ध है। निरंतर गुणवत्ता संपन्न अवसंरचना के विकास पर राज्य सरकार को पूरा जोर है। सभी क्षेत्रों में विकास के लिए राज्य सरकार नीति बना कर लगातार कार्य कर रही है। राज्यपाल प्रो गणेशीलाल ने मंगलवार को विधानसभा का बजट सत्र के प्रारंभ में अपने अभिभाषण में ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उद्योग पर विशेष ध्यान दे रही है और ओडिशा को पूर्वी भारत का उद्योग क्षेत्र के रुप में विकसित करने का लक्ष्य लेकर कार्य कर रही ही। मेक इन ओडिशा के तीसरे संस्करण में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक का पूंजि निवेश का आश्वासन मिला है तथा इससे दस लाख से अधिक रोजगार सृजन होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन के क्षेत्र पर भी विशेष ध्यान दे रही है तथा इसे प्रोत्साहित करने के लक्ष्य को लेकर ओडिशा पर्यटन नीति लागू किया है। इस नयी नीति में पर्यटन उद्योग में निजी निवेश को प्रोत्साहन दिया गया है। पर्यटन स्थलों के विकास का लक्ष्य लेकर राज्य सरकार 16 प्राथमिकता के क्षेत्र के इंटिग्रेटेड मास्टर प्लानिंग को हाथ में लिया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अवसंरचना विशेष कर गुणवत्ता संपन्न अवसंरचना के विकास में सर्वाधिक ध्यान दे रही है। 2022-23 आर्थिक वर्ष में कुल जीडीपी का पांच प्रतिशत इसके लिए आवंटित किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बंदरगाह नीति 2022 लागू कर निजी पूंजी निवेश व रोजगार के सृजन पर जोर दिया है।

उन्होंने कहा कि 2023 तक राज्य में लगभग 11 हजार मेगावाट क्षमता के अक्षय शक्ति परियोजना के विकास का लक्ष्य रखा गया है। इसे लेकर नीति बना कर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा राज्य कृषि के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है। 2020-21 में राज्य के खाद्य उत्पादन 130.39 लाख मीट्रिक टन पहुंच चुका है। यह 20 साल में दो गुना हो गया है।

Share this news

About desk

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *