Home / Odisha / आगामी परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग तैयार – मंत्री दाश

आगामी परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग तैयार – मंत्री दाश

भुवनेश्वर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) ओडिशा में सभी परीक्षाएं आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह जानकारी आज यहां राज्य के स्कूल एवं जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश ने दी। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई), कटक, ओडिशा ने कक्षा 10 के योगात्मक मूल्यांकन-II के लिए विस्तृत समय सारिणी पहले ही जारी कर दी है। मैट्रिक परीक्षा 10 मार्च से 20 मार्च, 2023 के बीच आयोजित की जाएगी।

दाश ने आज कहा कि प्रदेश में आगामी परीक्षाओं के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है।

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि विभाग ने मैट्रिक परीक्षा 2023 के सुचारू संचालन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं और सब कुछ ठीक है। पहले से ही योगात्मक मूल्यांकन-I परीक्षा बिना किसी परेशानी के आयोजित की जा चुकी है। इसलिए मुझे उम्मीद है कि योगात्मक मूल्यांकन-II परीक्षा भी सुचारू रूप से आयोजित की जाएगी, क्योंकि परीक्षा केंद्र लगभग समान हैं।

दाश के मुताबिक परीक्षा केंद्रों में कुछ ही जगहों पर बदलाव किया गया है। बाकी सभी परीक्षा केंद्र लगभग एक जैसे ही हैं। विभाग मैट्रिक और सीएचएसई दोनों परीक्षाओं के लिए पूरी तरह से तैयार है। 20 फरवरी से शुरू होने वाली कक्षा 9 की परीक्षा शुरू करने के लिए भी सभी तैयारियां की जा रही हैं।

मध्यमा और स्टेट ओपन स्कूल सर्टिफिकेट (एसओएससी) 2023 (प्रथम) के लिए कक्षा 10 की परीक्षा भी एक साथ आयोजित की जाएगी। नियमित, मध्यमा और अन्य सहित सभी श्रेणियों के छात्रों के लिए प्रश्न समान रहेंगे।

योगात्मक परीक्षा- I में जो परीक्षा केंद्र और नोडल केंद्र निर्धारित किए गए थे, वे कुछ केंद्रों में थोड़े बदलाव के साथ योगात्मक मूल्यांकन 2 परीक्षाओं के लिए समान होंगे। रिपोर्टों के अनुसार, योगात्मक-II परीक्षा का मूल्यांकन योगात्मक परीक्षा-I में किए गए मूल्यांकन के समान होगा।

Share this news

About desk

Check Also

ग्रामीण विकास व पंचायतीराज मंत्री ने लोकसेवा भवन से कार्यभार संभाला

भुवनेश्वर। राज्य के ग्रामीण विकास, पंचायतीराज तथा पेयजल मंत्री रवि नारायण नायक ने आज लोकसेवा भवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *