Home / Odisha / कोरोना को लेकर नहीं बरती सावधानियां, तो चौथी लहर तय

कोरोना को लेकर नहीं बरती सावधानियां, तो चौथी लहर तय

  • स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ विजय महापात्र ने दिया संकेत

  • कहा-ओडिशा में संक्रमण नहीं बढ़ेगा, कहना गलत होगा

  • तकनीकी सलाहकार समूह की सलाहों और निर्देशों के अनुसार इससे लड़ने के लिए हमेशा रहना चाहिए तैयार

भुवनेश्वर। ओडिशा में कोरोना को लेकर भले ही हम बेहतर स्थिति में हैं, लेकिन सावधानियां नहीं बरतीं, तो चौथी लहर का सामना करना तय है। यह संकेत आज राज्य के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ विजय महापात्र ने दी। उन्होंने कहा कि कई देशों के साथ-साथ देश के विभिन्न क्षेत्रों में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए चौथी लहर की संभावना से पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता है और इससे लड़ने के लिए समय की जरूरत है। स्वास्थ्य सेवा निदेशक ने कहा कि यह एक महामारी है। हालांकि भगवान की कृपा से फिलहाल हम बेहतर स्थिति में हैं, लेकिन अन्य जगहों पर मामले बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में हम यह नहीं कह सकते कि यहां मामलों के बढ़ने की संभावना शून्य है।

डॉ महापात्र ने कहा कि तकनीकी सलाहकार समूह की सलाह और निर्देशों के अनुसार इससे लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

राज्य सरकार कर रही निगरानी

स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक ने बताया कि चूंकि दुनिया में कोविद-19 के मामले बढ़ रहे हैं और हमारे देश में मामलों में मामूली वृद्धि देखने को मिल रही है। ऐसी स्थिति में भारत सरकार के निर्देशों तथा स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार संशोधनों के साथ राज्य सरकार परिस्थितियों की निगरानी कर रही है।

पॉजिटिविटी रेट बहुत कम

उन्होंने बताया कि सर्विलांस के दौरान पॉजिटिविटी रेट बहुत कम पाया गया है फिर भी सर्विलांस जारी है। बावजूद इसके लिए अस्पतालों में कुछ बेड निर्धारित किए गए हैं और जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सैंपल की जांच की व्यवस्था की गई है। उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार बुनियादी स्तर पर बुखार और रोगसूचक स्थिति की निगरानी की जा रही है।

यहां भी बढ़ सकते हैं पाजिटिव मामले

राज्य के स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्र ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि देश के कुछ इलाकों में भी मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में ओडिशा में कोरोना के मामले नहीं बढ़ेंगे, यह कहना गलत होगा। हमें कोरोना से बचाव के लिए जो सलाह व गाइडलाइन दी जा रही है, उसे मानना चाहिए। अगर नहीं मानेंगे तो यहां भी पाजिटिव मामले बढ़ने में देरी नहीं होगी।

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल से मिले पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु

भुवनेश्वर। पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने आज राजभवन में राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *