Home / Odisha / राज्य सरकार की नि:शुल्क चावल की घोषणा पर बरसे प्रतिपक्ष के नेता

राज्य सरकार की नि:शुल्क चावल की घोषणा पर बरसे प्रतिपक्ष के नेता

  • कहा-श्रेय लेने की राजनीति कर रही है नवीन सरकार

भुवनेश्वर। राज्य सरकार की नि:शुल्क चावल की घोषणा को लेकर प्रतिपक्ष के नेता ने जमकर निशाना साधा है। प्रतिपक्ष के नेता जय नारायण मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर में आगामी एक साल के लिए चावल नि:शुल्क प्रदान किये जाने की घोषणा की है। इसके बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राज्य में भी नि:शुल्क चावल देने की घोषणा की। इसे लेकर उन्होंने कहा कि कि बीजद सरकार केवल श्रेय लेने के लिए इस तरह की घोषणा कर रही है।

इस बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री मिश्र ने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य के 3 करोड़ 26 लाख लोगों को नि:शुल्क चावल देगी, लेकिन ओडिशा में जो कार्ड व्यवस्था है, उसमें काफी अनियमितताएं हैं। केन्द्र सरकार गरीबों को चावल देना चाहती है। केन्द्र सरकार चाहती है कि किसी के साथ भेदभाव न हो। प्रत्येक गरीब परिवार को चावल मिले।

केन्द्र सरकार द्वारा चावल देने के बाद ओडिशा सरकार को और लोगों को चावल देने की क्या कोई आवश्यकता है। ओडिशा की जनसंख्या कितनी है तथा कितने लोग बीपीएल रेखा से ऊपर हैं। राज्य सरकार के पास क्या इसका कोई आंकड़ा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने पैसे से 9 लाख लोगों को चावल देने की बात कह रही है। क्या राज्य सरकार इन लोगों की सूची दे सकती है। केन्द्र सरकार 3 करोड़ 26 लाख लोगों को चावल देने के बाद क्या को बचेगा, जिसे चावल दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पूर्व में भी राज्य सरकार द्वारा जो एक रुपये किलो चावल दिया जा रहा था, उसमें से 27 रुपये केन्द्र सरकार वहन कर रही थी। इस बार भी केवल श्रेय लेने के लिए मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है।

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल से मिले पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु

भुवनेश्वर। पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने आज राजभवन में राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *