Home / Odisha / हॉकी विश्व कप पर कोरोना का खतरा नहीं, अगले 40 दिन महत्वपूर्ण

हॉकी विश्व कप पर कोरोना का खतरा नहीं, अगले 40 दिन महत्वपूर्ण

  •  राज्य सरकार किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार

भुवनेश्वर। देश में कोरोना के नये वेरिएंट का पता चलने के बीच चिंताओं को दूर करते हुए ओडिशा के जन स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्र ने मंगलवार को कहा कि कोरोना के नए सब-वैरिएंट एक्सबीबी.1.5 को लेकर आगामी पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2023 पर कोई खतरा नहीं है। राज्य सरकार किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है।

उन्होंने सभी को सावधानी बरतने और अगले 30-40 दिनों तक कोविद-19 प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह भी दी।

उन्होंने बताया कि ओडिशा सरकार अच्छी तरह से तैयार है और सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। सभी मेडिकल कॉलेजों को कम से कम 20 बेड प्रत्येक को तैयार रखने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, डीएचएच में कोविद-19 रोगियों के लिए पर्याप्त बिस्तर भी हैं। अगर कोई जरूरत पड़ी तो हम चिकित्सा संस्थानों के अधिकारियों को बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का निर्देश देंगे। नवंबर से ओडिशा में केवल 50 कोविद-19 सक्रिय मामले हैं। इसलिए घबड़ाने की कोई बात नहीं है, लेकिन संभावना है कि मामलों की संख्या बढ़ सकती है। इसलिए, हमें सावधान रहना होगा और तैयार रहना होगा। उन्होंने बताया कि कटक, भुवनेश्वर और राउरकेला में सभी पीएचसी और सीएचसी में परीक्षण सुविधाएं स्थापित की गई हैं। इसके अलावा, स्टेडियम के अंदर परीक्षण सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। हॉकी विश्व कप ओडिशा के लिए एक बड़ा आयोजन है और पूरी दुनिया इस पर नजर रखेगी। इसलिए हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

स्वास्थ्य निदेशक ने की सतर्कता बरतने की अपील

कोरोना को लेकर अगले 30 से 40 दिन अति महत्वपूर्ण हैं। इस दौरान तक हमें अति सतर्क रहने की आवश्यकता है। राज्य के स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्र ने आज ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में संक्रमण संख्या 10 के अंदर है। इसलिए कोई चिंता की बात नहीं है, लेकिन हमें अति सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ओडिशा में हॉकी विश्वकप के मैच होने वाले हैं। ऐसी स्थिति में जिन स्थानों पर हॉकी मैच खेले जाएंगे, वहां अधिक टेस्टिंग की जाएगी। स्टेडियम के अंदर भी टेस्टिंग की जाएगी।

अन्य राज्यों में बढ़ा, ओडिशा में भी बढ़ेगा

राज्य के स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्र ने कहा कि यदि अन्य राज्यों में कोरोना का संक्रमण बढ़ता है, तो हमारा राज्य भी अछूता नहीं रहेगा। राज्य में भी कोरोना संक्रमण में उछाल आयेगी।

एक्सबीबी 1.5 वेरिएंट देश में चिह्नित हुआ

उन्होंने कहा कि एक्सबीबी 1.5 वेरिएंट देश में चिह्नित हो चुका है। रुप बदलना कोरोना का चरित्र है। अब तक यह अनेक बार अपना रूप बदल चुका है। नये वेरिएंट के लक्षण क्या हैं और यह कितना भयावह है, उसको लेकर अभी सही जानकारी नहीं है।

टीकाकरण को लेकर कोई नया निर्देश नहीं

उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर किसी प्रकार का कोई नया निर्देश नहीं आया है। राज्य में टीकाकरण की समस्त प्रकार की व्यवस्थाएं हैं। केन्द्र सरकार से निर्देश मिलने के बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरु की कर दी जाएगी।

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *