Home / Odisha / ममिता मेहर हत्या कांड के मुख्य आरोपी ने की आत्महत्या

ममिता मेहर हत्या कांड के मुख्य आरोपी ने की आत्महत्या

  • गोविंद साहू ने जेल की कोठरी में तौलिया का इस्तेमाल कर लगायी फांसी

भुवनेश्वर। ममिता मेहर हत्याकांड के मुख्य आरोपी गोविंद साहू ने आज सुबह आत्महत्या कर ली। वह बलांगीर जिले के कांटाबांजी जेल में बंद था। साहू ने जेल परिसर में यह कदम उठाया और उसे डॉक्टर के पास ले जाया गया, जिसने उसे मृत लाया घोषित कर दिया। इस घटना ने कांटाबांजी जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़ा कर दिया है।
खबरों के मुताबिक, साहू ने जेल की कोठरी के अंदर फांसी लगाने के लिए एक तौलिया का इस्तेमाल किया। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उसने जेल में यह कदम कैसे उठाया। सूत्रों ने कहा कि हाल ही में राज्य के उच्च न्यायालय द्वारा उनकी जमानत याचिका खारिज कर दिए जाने के बाद से साहू मानसिक दबाव में था।
आरोप के अनुसार, अक्टूबर 2021 में साहू ने कथित तौर पर अपने स्कूल में एक शिक्षक मेहर की कार में गला दबाकर हत्या कर दी। बाद में उसने मेहर के शव को आग लगा दी और कलाहांडी जिले में गोलमुंडा तहसील के महालिंग में एक आधे-अधूरे स्टेडियम के भीतर एक गड्ढे में दफना दिया था। 19 अक्टूबर, 2021 को उक्त स्टेडियम से लापता शिक्षक के शरीर के अंगों को बरामद किया गया था। बलांगीर पुलिस ने साहू के सिर पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। उसी दिन बलांगीर जिले के बांगोमुंडा प्रखंड के बूढ़ीपदर गांव के एक गन्ने के खेत से उसे गिरफ्तार किया गया। ममिता मेहर कलाहांडी जिले के महालिंग सनसाईन पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल थीं। साल 2021 में 8 अक्टूबर को ममिता मेहेर लापता हो गई थीं। 13 अक्तूबर को सिंधेकला थाना में लिखित में शिकायत दर्ज करायी गयी थी। इसके बाद 15 अक्टूबर को गोविंद साहू को गिरफ्तार कर लिया गया था। 17 अक्टूबर को टिटिलागढ़ बैरेक से गोविंद साहू फरार हो गया था। इसके बाद 19 अक्टूबर को महालिंग स्टेडियम से ममिता मेहेर का अधा जला शव मिट्टी खोद कर बाहर निकाला गया था। उसी दिन गोविंद को फिर से गिरफ्तार किया गया।

क्राइम ब्रांच जांच के निर्देश
गोविंद साहू आत्महत्या करने के मामले में सीआईडी क्राइम ब्रांच जांच के निर्देश दिया गया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक ने इस मामले के सीआईडी क्राइम ब्रांच निर्देश दिया है। इस निर्देश के बाद डीएसपी विजय मल्लिक के नेतृत्व में दस सदस्यीय जांच टीम का गठन किया गया है। कांटाबांजी जेल में आत्महत्या करने के मामला सामने आने के बाद जेल के अतिरिक्त डीजी दीप्तेश पटनायक ने कहा कि संबलपुर के जेल डीआईजी जांच के लिए कांटाबांजी गये हैं। वह हमें रिपोर्ट देंगे। उन्होंने कहा कि एनएचआरसी के गाईडलाइन के अनुसार जांच होगी तथा सभी एंगलों पर जांच होगी। इस घटना में किसी की लापरवाही होने के सबंध मं जांच की जाएगी। जांच समाप्त होने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

गोविंद की मौत को राज्य सरकार उत्तरदायी – कांग्रेस
गोविंद साहू की मौत के मामले में कांग्रेस ने राज्य सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। कांग्रेस प्रवक्ता निशिकांत महापात्र ने कहा कि इस मामले की न्यायिक जांच के साथ-साथ हाईकोर्ट के न्यायाधीश के द्वारा जांच की मांग की है।
उन्होंने कहा कि इस घटना का अध्ययन करने के लिए कांग्रेस की एक टीम शीघ्र बलांगीर का दौरा करेगी तथा जांच रिपोर्ट को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शरत पटनायक को प्रदान करेगी।

भाजपा ने बीजद पर निशाना साधा
भाजपा ने बीजद पर निशाना साधा है। भाजपा ने ममिता मेहर हत्याकांड के आरोपी गोविंद साहू की मौत के पीछे सत्तारूढ़ बीजद पर आरोप लगाया।
भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष स्मृति पटनायक ने दावा किया कि यह पता लगाने के लिए जांच की जानी चाहिए कि क्या गोविंद साहू को मार दिया गया था या आत्महत्या के लिए मजबूर किया गया था। साहू बीजद विधायक और पूर्व मंत्री कैप्टन दिब्य शंकर मिश्र के इशारे पर काम कर रहा था। उसने उस पर आत्महत्या के लिए दबाव बनाया। मुख्य आरोपी की मौत मिश्रा को क्लीन चिट देने का एक प्रयास है।

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *