Home / Odisha / मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव 2022 में हुए 22 करार

मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव 2022 में हुए 22 करार

  •  54 उद्योगों के कप्तान, 12,000 व्यक्तिगत पंजीकरण, 212 एक्जीब्यूटर्स, 11 देशों के प्रतिभागी ले रहे भाग

भुवनेश्वर। राजधानी स्थित जनता मैदान में चल रहे मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव 2022 में कुल 22 करार किये गये हैं। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से ओडिशा सरकार द्वारा आयोजित तीसरे संस्करण मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव 2022 के पहले दिन काफी संख्या में देश और विदेश के निवेशकों की उपस्थिति देखी गई। इसमें 54 उद्योगों के कप्तान, 12,000 व्यक्तिगत पंजीकरण, 212 एक्जीब्यूटर्स, 11 देशों के प्रतिभागी इसमें भाग ले रहे हैं। मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव का पहला संस्करण साल
2016 और दूसरा साल 2018 में आयोजित किया गया था। मेक इन ओडिशा के पहले दो संस्करणों की सफलता के बाद तीसरे संस्करण का मुख्य फोकस उभरते व्यावसायिक अवसरों, निवेशों और व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए निवेशकों और उद्यमियों के प्रति राज्यों की नीति और नियामक ढांचे को उजागर करना था। तीसरे संस्करण के कॉन्क्लेव 2022 में औद्योगिक नीति संकल्प 2022 का शुभारंभ हुआ, जो ओडिशा को देशभर में और विश्व स्तर पर औद्योगिक उद्यमों के लिए पसंद का गंतव्य बनाने पर केंद्रित है।
पहले दिन की शुरुआत मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा 40 चुनिंदा उद्योग जगत के नेताओं और 4 अंतर्राष्ट्रीय राजनयिकों के लिए आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक के साथ हुई। किसी भी राज्य निवेशक सम्मेलन में पहली बार, 5 वित्तीय संस्थानों ने एक निवेश शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जिसमें वर्कल्ड बैंक समूह के बीएसई, एनएसई, एसबीआई, सिडबी और आईएफसी शामिल थे। बीएसई के एमएसएमई एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने के लिए राज्य के एमएसएमई की सहायता के लिए बीएसई और एनएसई और ओडिशा सरकार के साथ 2 समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए गए।
भागीदार देश और राजनयिक के रूप में हिरोशी सुजुकी, भारत में जापान के राजदूत, महामहिम हंस जैकब फ्राइडनलंड, भारत में नॉर्वे के राजदूत, डॉ शंकर प्रसाद शर्मा, भारत में नेपाल के राजदूत और मैनफ्रेड ऑस्टर, काउंसल जनरल, महावाणिज्य दूतावास, संघीय वाणिज्य दूतावास कोलकाता में जर्मनी गणराज्य आज आयोजित पूर्ण सत्र में उपस्थित थे।
प्रस्तावित निवेशों से राज्य में 2.48 लाख नौकरियां सृजित होंगी
बताया जाता है कि इन प्रस्तावित निवेशों से राज्य को 2.48 लाख नौकरियों का लाभ मिलेगा। उद्योग विभाग के सचिव हेमंत शर्मा ने कहा कि इसके अलावा, पिछले 6 महीनों में देश के विभिन्न हिस्सों में रोड शो के दौरान आज 78 निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी गई, जिससे 1.40 लाख करोड़ रुपये के निवेश आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि राज्य को उपरोक्त सभी इरादों के साथ कुल मिलाकर 7.26 लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है।

Share this news

About desk

Check Also

In chat with PM Modi, Kohli reveals he was underconfident before final but…

After clinching the T20 World Cup title, the team on Thursday met Prime Minister Narendra …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *