Home / Odisha / ओडिशा के सड़क सुरक्षा पहल देश में अनुकरणीय – नवीन

ओडिशा के सड़क सुरक्षा पहल देश में अनुकरणीय – नवीन

  •  सुप्रीम कोर्ट की ऑडिट ने पहलों को सराहा

  •  दूसरे राज्यों को अपनाने के लिए दिये सुझाव

  •  मुख्यमंत्री ने कहा-सड़कों को सुरक्षित बनाने राज्य ने चार गुना रणनीति अपनाई

भुवनेश्वर। ओडिशा में अपनाये गये सड़क सुरक्षा के पहल देश में अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय बन गये हैं। सुप्रीम कोर्ट की ऑडिट कमेटी ने अन्य राज्यों को इसे अपनाने के लिए सुझाव दिया है। यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज कहा कि ओडिशा सरकार के लिए सड़क सुरक्षा एक उच्च प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। राज्य ने अपनी सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए चार गुना रणनीति अपनाई है। इसमें प्रवर्तन, सड़क इंजीनियरिंग में शिक्षा में सुधार और आपातकालीन देखभाल शामिल हैं।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा आयोजित सेफ कन्वेंशन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने ऑटोमोबाइल के लिए नई सुरक्षित तकनीकों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
सड़क सुरक्षा में ओडिशा को 66% स्कोर
सड़क सुरक्षा पहल में राज्य के प्रदर्शन पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि ओडिशा ने 66% स्कोर किया है और सड़क सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट कमेटी द्वारा की गयी ऑडिट के दौरान सड़क सुरक्षा उपायों को लागू करने में उच्च प्रदर्शन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने भी हमारी कुछ पहलों को सर्वोत्तम प्रथाओं के रूप में दर्जा दिया है और पड़ोसी राज्यों को सिफारिशें सुझाई हैं।
रंग ला रही है इनाम योजना
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि हमारी सरकार ने सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने वालों के लिए एक इनाम योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अधिक से अधिक लोग सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। इसके साथ ही नवीन ने राज्य परिवहन विभाग के सहयोग से इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सम्मेलन सड़क सुरक्षा, पर्यावरण संबंधी चिंताओं और समाधान साझा करने के मुद्दों को संबोधित करने का एक बड़ा अवसर होगा।
नई तकनीकी को अपनाने को लेकर सराहा
नवीन पटनायक ने कहा कि मोबिलिटी क्षेत्र में बदलते रुझानों के साथ बेहतर और सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव के लिए नई तकनीकों को पेश किया जा रहा है। सुरक्षित और उच्च प्रदर्शन वाले वाहनों के पीछे की नई तकनीकों के बारे में जानना वास्तव में यहां एक शानदार अनुभव होगा। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाएं हम सभी के लिए गंभीर चिंता का विषय हैं। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि हमारे राज्य समेत देशभर में हर साल कई लोग सड़क हादसों में अपनी जान गंवाते हैं। इसका परिवारों और हमारी अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।
नवीन ने वाहनों की इंजीनियरिंग से परे जिम्मेदारी बढ़ाने के लिए सियाम की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह चालक प्रशिक्षण कार्यक्रमों और व्यावसायिक चालकों के लिए स्वास्थ्य जांच अभियान में सबसे आगे रहा है। नवीन ने आशा व्यक्त की कि ऑटोमोबाइल निर्माता हमारी सड़कों को सुरक्षित और बेहतर बनाने के लिए हमारी पहल में भागीदार बने रहेंगे।
हर साल 7 लाख नये वाहन होते हैं पंजीकृत
इस अवसर पर संबोधित करते हुए परिवहन मंत्री टुकुनी साहू ने कहा कि राज्य में हर साल लगभग 7 लाख नये वाहन पंजीकृत किए जा रहे हैं। वे हमारी अर्थव्यवस्था में बहुत योगदान दे रहे हैं, लेकिन बढ़ती दुर्घटनाओं के लिए इन वृद्धि को कम करके आंका जाता है।
उन्होंने आशा व्यक्त की कि ऑटोमोबाइल निर्माता सड़कों को लोगों के लिए सुरक्षित बनाने में मदद करने के लिए नई और सुरक्षित तकनीक लाएंगे। इस मौके पर विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों ने भी संबोधित किया।

Share this news

About desk

Check Also

रघुवार दास की सादगी नवीन पटनायक की राजनीति पर पड़ी भारी

लगातार व्यक्तिगत हमलों के बावजूद राज्यपाल ने दिखाई सौम्यता राज्यपाल ने नवीन पटनायक को जन्मदिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *