Home / Odisha / ओडिशा में बारिश को लेकर चेतावनी जारी
मौसम

ओडिशा में बारिश को लेकर चेतावनी जारी

  •  बंगाल की खाड़ी पर बना डिप्रेशन आगे बढ़ा

  •  अगले 24 घंटे में कमजोर होने की संभावना

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी पर बने डिप्रेशन के प्रभाव से राज्य के 10 जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। यह जानकारी देते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस संबंध में नवरंगपुर, कलाहांडी, कंधमाल, नुआपड़ा, बलांगीर, बरगढ़, केंदुझर, मयूरभंज, भद्रक और जाजपुर के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है।
इसी तरह से बालेश्वर, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, संबलपुर, अनुगूल, ढेंकानाल, रायगढ़, सोनपुर, देवगढ़, बौध, मालकानगिरि और कोरापुट जिले के लिए पीली चेतावनी (भारी बारिश 7 से 11 सेमी) जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, कल का चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तट पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और आज सुबह दक्षिण तटीय ओडिशा और पड़ोस में एक डिप्रेशन में केंद्रित हो गया और रविवार को सुबह 8 जिले में30 बजे केंद्रित रहा पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया। पिछले 3 घंटों के दौरान 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा था। आईएमडी ने कहा कि इसके अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण ओडिशा और दक्षिण छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है।
बारिश से जनजीवन प्रभावित
राज्य में बीते दो दिनों से रूक-रूककर हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया है। राजधानी भुवनेश्वर, खुर्दा, कटक, पुरी, गंजाम, बालेश्वर, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, गजपति, संबलपुर, अनुगूल, ढेंकानाल, रायगढ़, सोनपुर, देवगढ़, बौध, मालकानगिरि और कोरापुट जिलों में भारी बारिश की सूचना है।
निचले इलाकों में जलजमाव की समस्या
कई जगहों पर बारिश के दौरान निचले इलाकों में जलजमाव की समस्या देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने पहले ही ऐसी समस्या उत्पन्न होने को लेकर चेतावनी जारी की थी।
गर्मी से मिली राहत
मौसम में आये बदलाव के कारण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। मौसम ठंडनुमा बना हुआ है। तापमान में पहले की तुलना में हल्की गिरावट आयी है। आज राजधानी भुवनेश्वर में शाम चार बजे अधिकतम तापमान 28° तथा न्यूनतम तापमान 27° डिग्री था।
कोरापुट में एक और अस्थायी पुल ढहा
कोरापुट जिले में पिछले तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण एक और पुल गिर गया है। कोरापुट जिले में ओडिशा-आंध्र सीमा के पास सांबाई के बैलुगुड़ा में एक पहाड़ी नदी पर बना अस्थायी पुल गिर गया। इससे पहले पोटांगी से सांबाई की ओर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। इससे सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भारी परेशानी हो रही है। संबाई सरपंच किशोर खारा और पंचायत कार्यकारी अधिकारी ने मौके का दौरा कर जिला प्रशासन को सूचित किया है।

Share this news

About desk

Check Also

स्थानीय युवाओं को शिक्षक की नियुक्ति देने की मांग को लेकर बंद

बंद से अविभाजित कोरापुट में जनजीवन ठप्प कोरापुट। संयुक्त कार्रवाई समिति और कोरापुट जिला युवा कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *