Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी पर बना नया निम्न दबाव का क्षेत्र
मौसम

बंगाल की खाड़ी पर बना नया निम्न दबाव का क्षेत्र

  •  ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा तथा कुछ जगहों अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना

भुवनेश्वर। पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी, बांग्लादेश और म्यांमार के तटों से सटे पूर्वोत्तर में आज सुबह 05.30 बजे एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना तथा पूर्वाह्न तक उसी क्षेत्र में बना रहा। यह जानकारी आज यहां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग केंद्र (आईएमडी) ने दी।
मौसम विभाग के अनुसार, कल सुबह तक इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए बंगाल की उत्तरी खाड़ी और इससे सटे पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों पर एक डिप्रेशन में केंद्रित होने की संभावना है। इसके बाद इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है।
इसके प्रभाव में अगले 24 घंटों में उत्तरी ओडिशा के जिलों में अधिकांश स्थानों पर और दक्षिण ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
इसी अवधि के दौरान भद्रक, बालेश्वर, जाजपुर, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, मयूरभंज, केंदुझर और पुरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।
दूसरे दिन ओडिशा के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और केंदुझर तथा मयूरभंज जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) के साथ अलग-अलग अत्यधिक भारी वर्षा (>20 सेमी) होने की संभावना है।
इसी अवधि के दौरान केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, ढेंकानाल, अनुगूल, देवगड़, सुंदरगढ़, संबलपुर, सोनपुर, बौध, बलंगीर, जाजपुर, बालेश्वर और भद्रक जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।
इसके अलावा, झारसुगुड़ा, बरगड़, कलाहांडी, कंधमाल, नयागढ़, खुर्दा और पुरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।
तीसरे दिन, उत्तर आंतरिक ओडिशा के जिलों में अधिकांश स्थानों पर और ओडिशा के बाकी जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, केंदुझर, देवगढ़, संबलपुर, बरगड़, सोनपुर और बलांगीर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।
इसके अलावा, मयूरभंज, अनुगूल, बौध, कलाहांडी, नुआपड़ा, नवरंगपुर और ढेंकानाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।
चौथे दिन उत्तरी ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर और ओडिशा के बाकी जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसी तरह पांचवें दिन ओडिशा के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *