Home / Odisha / पूर्व तट रेलवे द्वारा 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन

पूर्व तट रेलवे द्वारा 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन

भुवनेश्वर। पूर्व तट रेलवे के तत्वावधन में रेलवे स्टेडियम, भुवनेश्वर में 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर श्री शरद कुमार श्रीवास्तव, महाप्रबंधक (प्रभारी) ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा आयोजित परेड की सलामी ली।
इस अवसर पर बोलते हुए, श्री श्रीवास्तव ने कहा कि आजादी के बाद 75 साल की यात्रा हमारे देशवासियों के धैर्य, कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प, लचीलापन और दृढ़ता का प्रतिबिंब है। राष्ट्रीय विकास के पथ में रेलवे ने हर पहलू में बहुत योगदान दिया है और सही मायने में यह “राष्ट्र की जीवन रेखा” है।
श्री श्रीवास्तव ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर पूर्व तट रेलवे ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाया, जिसके तहत कई कार्यक्रम जैसे ‘हर घर तिरंगा’, विभाजन विभीषिका स्मरण दिवस के अवसर पर प्रदर्शनियों का आयोजन और राष्ट्रीय नायकों के जीवन पर प्रदर्शनियां, बाइक रैलियां आदि का आयोजन किया गया।
रेलकर्मियों को जानकारी देते हुए श्री श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय रेलवे ने 2027 तक 3000 मीट्रिक टन माल ढुलाई लक्ष्य हासिल करने का एक मिशन निर्धारित किया है, जिसमें लगभग 500 मीट्रिक टन के लक्ष्य के साथ पूर्व तट रेलवे को एक प्रमुख भूमिका सौंपी गई है। इसे प्राप्त करने के लिए कई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, जो कि आंतरिक क्षेत्रों और औद्योगिक केंद्रों के लिए बंदरगाह कनेक्टिविटी को सक्षम करके क्षेत्र में रेल नेटवर्क और गतिशीलता को बढ़ाएगी। महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के निष्पादन की गति को आगे बढ़ाने के लिए सभी रेल मंडलों में सशक्त गति शक्ति इकाइयों की स्थापना की गई है।
नई लाइन और दोहरीकरण परियोजनाओं को गति मिली है, जिसके परिणामस्वरूप महिपुर-नुआगांव (13.05 किलोमीटर) नई लाइन हाल के दिनों में पूरी हो गई है और 128 किलोमीटर दोहरीकरण लाइनों को वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक चालू किया गया है। रेल नेटवर्क का और विस्तार करने की दृष्टि से, हाल के दिनों में 25 सर्वेक्षणों को मंजूरी दी गई है। वित्त वर्ष 2022-23 में, 9343 करोड़ रुपये का अब तक का सबसे अधिक बजट अनुदान (CAPEX) पूर्व तट रेलवे को स्वीकृत किया गया है।
इस अवसर पर बोलते हुए, श्री श्रीवास्तव ने यात्री सुविधाओं, सुरक्षा और सुरक्षा, रेलवे नेटवर्क के विस्तार, डिजिटल पहल और मानव संसाधन आदि के साथ-साथ पूर्व तट रेलवे के प्रदर्शन और रेलवे कर्मचारियों द्वारा सामूहिक प्रयासों पर प्रकाश डाला। श्री श्रीवास्तव ने पिछले वित्तीय वर्ष में शानदार प्रदर्शन के लिए रेलवे कर्मचारियों को उनके समर्पण और अथक प्रयासों के लिए बधाई दी।
इस अवसर पर रेलवे कर्मचारियों द्वारा देशभक्ति गीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर सभी विभागाध्यक्ष, पूर्व तट रेलवे महिला कल्याण संगठन के सदस्य, रेलवे कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन उप. महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र ने किया।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *