Home / Odisha / संजय लाठ को फिर मिली मारवाड़ी सोसाइटी, भुवनेश्वर की कमान, एजीएम में निर्विरोध चुने गये अध्यक्ष

संजय लाठ को फिर मिली मारवाड़ी सोसाइटी, भुवनेश्वर की कमान, एजीएम में निर्विरोध चुने गये अध्यक्ष

भुवनेश्वर. स्थानीय एचएचआई होटल में आयोजित मारवाड़ी सोसाइटी भुवनेश्वर की एजीएम में संजय लाठ को पुनः निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया. सभा में उपस्थिति सभी सदस्यों ने एकमत होकर उनके प्रस्तावित नाम पर मुहर लगा दी. इससे पहले एजीएम में सोसाइटी के सचिव जितेन्द्र मोहन गुता ने बैठक के आयोजन से संबंधित आरंभिक जानकारी दी. अध्यक्ष संजय लाठ ने सभी का स्वागत करते हुए अपने विगत तीन साल के कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी दी. कोषाध्यक्ष सीए सुरेन्द्र अग्रवाल ने सोसाइटी के आय-व्यय का विवरण प्रस्तुत किया. उसके उपरांत नये सत्रः2022-24 के नये अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया आरंभ हुई. मनोनीत चुनाव अधिकारी रामगोपाल अग्रवाल ने नये अध्यक्ष पद के लिए नाम आमंत्रित किया, जिसमें सिर्फ एक ही नाम नये अध्यक्ष पद के लिए आया और वह नाम था संजय लाठ का. उनके नाम के प्रस्तावक थे शिव कुमार अग्रवाल तथा अनुमोदक थे प्रकाश बेताला.

इस मौके पर अध्यक्ष संजय लाठ का स्वागत, अभिनन्दन तथा बधाई देनेवालों में सोसाइटी के आजीवन वरिष्ठ सहयोगियों में चेतन टेकरीवाल, सुरेन्द्र कुमार डालमिया, पवन गुप्ता, सुरेश कुमार अग्रवाल, सज्जन सुरेका, सोसाइटी के सभी घटक संगठनों के प्रतिनिधिगण शामिल थे.

नये मारवाड़ भवन बनाने का वादा

अध्यक्ष संजय लाठ ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए सभी को साथ लेकर चलने, नये मारवाड़ भवन बनाने, पुराने मारवाड़ भवन को अस्पताल के रुप में परिणित करने, सोसाइटी की सदस्य संख्या बढ़ाने तथा सोसाइटी की नई निर्देशिका शीघ्र प्रकाशित करने का वायदा किया.

 

संजय लाठ को पैतृक विरासत में मिली जनसेवा का भाव

संजय लाठ को पैतृक विरासत में जनसेवा, लोकसेवा, समाजसेवा और देशसेवा की विरासत मिली है. भुवनेश्वर, फारेस्टपार्क में स्थायी रुप से रहनेवाले संजय लाठ बी-कॉम, आनर्स, एलडीसीपीए, एलएलबी तथा एमबीए जैसी डिग्रियां प्राप्त हैं. उनके दादाजी स्वर्गीय प्रह्लाद राय लाठजी ओडिशा के प्रथम मारवाड़ी स्वतंत्रता सेनानी थे, जिनको ओडिशा के वीरपुत्रों में से एकमात्र मारवाड़ी वीरपुत्र की उपाधि मिली है. आज भी ओडिशा साहित्य समाज, कटक में लगी उनकी तस्वीर उनके योगदानों की अमर गाथा प्रस्तुत करती है. संजय लाठ के पिताजी स्वर्गीय ओमप्रकाश लाठजी एक कुशल तथा सफल कोरोबारी थे. साथ ही साथ वे एक निःस्वार्थ समाजसेवी भी थे जो पण्डित श्रीराम शर्मा के अनन्य भक्त थे.

 

विभिन्न क्षेत्रों में दे रहे हैं योगदान

संजय लाठ साल 1984 से अपने आपको पेट्रोलियम रीटेलर व्यापार तथा 2007 से आटोमोबाईल ट्रेड से सक्रिय रुप से जोड़े रखे हैं. भुवनेश्वर, यूनिट-2, राजधानी सर्विस स्टेशन-डीलर्स-बीपीसीएल के पार्टनर हैं. संजय लाठ अखिल भारतीय पेट्रोलियम डीलर्स संघ, नई दिल्ली के महासचिव हैं. उत्कल पेट्रोलियम डीलर्स संघ के महासचिव हैं. बीपीसीएल डीलर्स क्लब ओडिशा के चेयरमैन हैं. अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन, खुर्दा शाखा के वे प्रसिडेंट हैं. वे पब्लिक इन्टरेस्ट ओडिशा कैपिटल मार्केट और इन्टरप्राइजेज लिमिटेड के एक निदेशक हैं. ओडिशा राज्य कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन काउंसिल के वे माननीय सदस्य हैं.

 

संवेदनशीलता ने दी नई पहचान

मारवाड़ी सोसाइटी, भुवनेश्वर के विगत अध्यक्ष के रुप में संजय लाठ को भुवनेश्वर जनपद के लोग सदा एक परोपकारी, कर्तव्यपरायण तथा संवेदनशील अध्यक्ष के रुप में याद करते हैं. उनका धीरज, सकारात्मक सोच तथा कार्यकरने की शैली प्रशंसनीय तथा अनुकरणीय है.  संजय लाठ समाज के सभी बड़े-बुजुर्गों का आदर-सम्मान करते हैं. सभी से प्रेम रखते हैं.

कोरोना महामारी संकटकाल में पिछले लगभग ढाई सालों के दौरान वे अपने आपको पूरी तरह से संतुलित तथा तनावमुक्त रखकर सोसाइटी की ओर से कोरोना मरीजों की सेवा सोसाइटी की ओर से की. यही नहीं, संजय लाठ एक हंसमुख, उदार तथा परोपकारी इन्सान हैं. सेवाभाव उनका शौक है. वे सोसाइटी की बाल मेधा शक्ति, युवाशक्ति और मातृशक्ति को मजबूत बनाने के लिए कृतसंकल्प हैं. मारवाड़ी सोसाइटी, भुवनेश्वर के पुनः सर्वसम्मति से अध्यक्ष बने 55 वर्षीय समाजसेवी संजय लाठ को शुभकामनाएं देने वालों का तांता लगा हुआ है.

Share this news

About desk

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *