Home / Odisha / ओडिशा में और बिगड़ेगी कोरोना की स्थिति, क्या लौटेंगी कड़ी पाबंदियां?

ओडिशा में और बिगड़ेगी कोरोना की स्थिति, क्या लौटेंगी कड़ी पाबंदियां?

  •  कोरोना बजा रहा खतरे की घंटी, मात्र 24 घंटे में 30 फीसदी संक्रमण बढ़ा

  •  सक्रिय मामलों की संख्या 1957 हुई

  •  राजधानी भुवनेश्वर में शॉपिंग मॉल में मास्क पहनना हो चुका है अनिवार्य

भुवनेश्वर. ओडिशा में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार ने खतरे की घंटी बजानी शुरू कर दी है. मात्र 24 घंटे के दौरान राज्य में कोरोना संक्रमण में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है. जनस्वास्थ्य निदेशक ने भी आज कहा है कि स्थितियां और गंभीर हो सकती हैं, लेकिन मामलों में गंभीर नहीं हैं. सिर्फ एक फीसदी संक्रमित ही अस्पतालों में भर्ती हैं. लेकिन संक्रमण में तेजी बनी रही तो सवाल उठना लाजमी है कि क्या हालात को नियंत्रित करने के लिए कड़ी पाबंदियां पुनः लौटेंगी.
हालांकि हॉट केक बनी राजधानी भुवनेश्वर में पहले से ही कोविद नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिये जा चुके हैं. स्थानीय प्रशासन भुवनेश्वर नगर निगम ने गाइडलाइन जारी करते हुए मास्क पहनने के साथ-साथ श़ॉपिंग माल, सार्वजनिक स्थल और सरकारी-गैरसरकारी कार्यालयों में कोरोना के नियमों को सख्ती से पालन करने को कहा है.
राज्य में 401 नये मामले
राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 401 नये पाजिटिव मामले मिले हैं. इनमें 44 बच्चे शामिल हैं. यह जानकारी राज्य सरकार के सूचना व जनसंपर्क विभाग ने ट्वीट कर दी है. इसके साथ राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 1957 हो चुकी है. इन नये मामलों में से 236 संगरोध से हैं, जबकि 165 स्थानीय संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं. संक्रमित पाये गये लोग कुल 21 जिले में हैं.
खुर्दा में सर्वाधिक संक्रमित
बालेश्वर जिले में 17. भद्रक जिले में 2, कटक जिले में 64, गजपति जिले में 6, गंजाम जिले में 2, जगतसिंहपुर जिले में 5, जाजपुर जिले में 4, झारसुगुड़ा जिले में 3, कलाहांडी जिले में 2, केन्द्रापड़ा जिले में 3, खुर्दा जिले में 194 संक्रमित मिले हैं. कोरापुट जिले में 1, मालकानगिरि जिले में 1, मयूरभंज जिले में 6 , नयागढ़ जिले में 4, नुआपड़ा जिले में 1, पुरी जिले में 14, रायगड़ा जिले में 1, संबलपुर जिले में 5, सोनपुर जिले में 1, सुंदरगढ़ जिले में 19 स्टेट पूल से 46 संक्रमित मिले है. शेष 9 जिलों से एक भी संक्रमित नहीं मिला है.
टीपीआर दर 2.65%
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा बुधवार को साझा किये गये आंकड़ों के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 15,097 नमूनों का परीक्षण किया गया था. राज्य की कोविद-19 परीक्षण सकारात्मकता दर (टीपीआर) 2.65% प्रतिशत थी. हालांकि इससे 24 घंटे पहले यह 2.9 फीसदी था.
20 से 25 दिनों में बिगड़ेगी स्थिति
जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ निरंजन मिश्र ने संभावना जतायी है कि ओडिशा में अगले 20 से 25 दिनों के दौरान कोविद-19 की स्थिति और गंभीर होने की संभावना है. हालांकि मामलों की गंभीरता कम होगी. संख्या जरूर बढ़ सकती है. वर्तमान में, 1,900 सक्रिय मामलों में से केवल 1%, यानी 19 अस्पताल में भर्ती हैं, जो कि कोविद मामलों की गंभीरता के बारे में एक अच्छी खबर है.
कोरोना लक्षण वाले बच्चे नहीं जायें स्कूल
जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ मिश्र ने कहा कि किसी भी लक्षण वाले बच्चों को स्कूल नहीं आना चाहिए. मंगलवार को ओडिशा में कुल 401 नये कोरोना पाजिटिव पाये गये हैं, इनमें 44 बच्चे शामिल हैं. इससे पहले पांच जुलाई को 53, चार को 41, तीन को 49, दो को 30 तथा एक जुलाई को 18 बच्चों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

Share this news

About desk

Check Also

मेजर व मंगेतर से उत्पीड़न मामले में सात ‘रोड रोमियो’ गिरफ्तार, राजनीति तेज

11 मोबाइल फोन और एक वाहन भी जब्त  जांच के दौरान एक वीडियो और ऑडियो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *