Home / Odisha / आंध्र प्रदेश में लैंडफाल करेगा चक्रवात असानी

आंध्र प्रदेश में लैंडफाल करेगा चक्रवात असानी

  •  संयुक्त राज्य अमेरिका के संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र ने जतायी संभावना

  •  ओडिशा में कई जगहों पर भारी बारिश

  •  तीन दिनों के लिए कई जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी

भुवनेश्वर. भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के विपरीत संयुक्त राज्य अमेरिका के संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (जेटीडब्ल्यूसी) ने आज संभावना जतायी है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना भीषण चक्रवात असानी आंध्र प्रदेश में गुड़ीवाड़ा के पास लैंडफाल कर सकता है. जेटीडब्ल्यूसी के अनुसार, लैंडफॉल के बाद यह विशाखापट्टनम के पास से बंगाल की खाड़ी में वापस निकल जायेगा. इसके बाद यह जब बंगाल की खाड़ी में वापस आ जायेगा, तो इसका सामना समुद्र के गर्म पानी होगा और अन्य परिस्थितियां इसे कमजोर कर देंगी.
इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि चक्रवात के लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 11 मई की सुबह तक काकीनाड़ा-विशाखापट्टनम तटों के करीब बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है. इसके बाद इसके धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और काकीनाड़ा और विशाखापट्टनम के बीच आंध्र प्रदेश तट के साथ आगे बढ़ने और फिर उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा तटों से बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में मुड़ने की बहुत संभावना है. इसके 11 मई की सुबह तक एक चक्रवाती तूफान में और 12 मई की सुबह तक डिप्रेशन में धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवात के आंध्र प्रदेश में काट्रेनिकोना के पास पहुंचने की संभावना है.
भीषण चक्रवात के कारण ओडिशा में भारी बारिश
भीषण चक्रवात के कारण ओडिशा में कई जगहों पर भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए कई जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है. बीते 24 घंटे के दौरान चक्रवात के प्रभाव के कारण कटक के मुंडली में 100.4 मिमी, भद्रक के भंडारीपोखरी में 70.0 मिमी, देवगढ़ के बारकोट में 68.4 मिमी, भद्रक शहर में 66.0 मिमी, भद्रक के धामनगर में 45.0 मिमी, जाजपुर शहर में 37.0 मिमी, बालेश्वर के नीलगिरि में 35.0 मिमी, गंजाम के पुरुषोत्तमपुर में 25.8 मिमी और ब्रह्मपुर में 23.0 मिमी, मयूरभंज के जोशीपुर में 22.2 मिमी तथा जामसोलाघाट में 21.8 मिमी बारिश दर्ज की गयी है.

Share this news

About desk

Check Also

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान के पास गैरकानूनी तरीके से होटल का निर्माण

वन भूमि नियमों में फेरबदल करने तथा बीजद विधायक पर संरक्षण का आरोप सरकारी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *