Home / Odisha / ओडिशा में बीजद का जलवा कायम, निकाय चुनावों में छायी हरियाली

ओडिशा में बीजद का जलवा कायम, निकाय चुनावों में छायी हरियाली

  • तीन निगमों में मेयर और 73 शहरी निकायों के अध्यक्ष पद पर जीत हासिल

  • भाजपा के खाते में 16, कांग्रेस को सात चेयरमैन पद मिले

  • नौ पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर

ओडिशा में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के बाद हुए शहरी निकाय चुनावों में भी बीजू जनता दल (बीजद) की हरियाली छायी रही. अपने विजय रथ को आगे बढ़ाते हुए बीजद ने भुवनेश्वर, कटक और ब्रह्मपुर नगर निगमों में मेयर के पदों पर कब्जा जमाया है. इसी तरह से नगरपालिकाओं और एनएसी में भी बीजद ने शंखनाद कायम रखा. ब्रह्मपुर नगर निगम में मेयर पद के लिए बीजद की उम्मीदवार संघमित्रा दलेई (66068), भुवनेश्वर में सुलोचना दास (174562) तथा कटक नगर निगम में सांसद से चुनावी मैदान में उतारे गये सुभाष सिंह (69507) ने जीत हासिल की है.

राज्य के 106 नगरपालिकाओं व एनएसी में से 105 के लिए मतगणना आज की गई. इसमें से बीजद को 73 शहरी निकायों में अध्यक्ष पद पर जीत हासिल हुई है, जबकि भाजपा को 16 शहरी निकायों के अध्यक्ष के पद पर जीत हासिल हुई है. कांग्रेस को सात शहरी निकाय अध्यक्ष पद हासिल हुए हैं. निर्दलियों का नौ शहरी निकायों पर कब्जा हुआ है.

आंकड़े एक नजर में

चेयरमैन पद 105

बीजद 73

भाजपा 16

कांग्रेस 07

निर्दलीय 09

नगर निगम 03

भुवनेश्वर – सुलोचना दास (बीजद)

कटक – सुभाष सिंह (बीजद)

ब्रह्मपुर – संघमित्रा दलेई

पार्षद (वार्ड) 1724/1731

बीजद 1183

भाजपा 286

कांग्रेस 139

अन्य 116

कांग्रेस को निर्दलीय उम्मीदवारों ने पछाड़ा

देश में बुरे हालातों से गुजर रही कांग्रेस को ओडिशा में निकाय चुनाव में कई जगह मुंह की खानी पड़ी है. निकाय चुनाव में कांग्रेस को सात चेयरमैन के पद पर जीत मिली है, जबकि नौ निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं. पार्षद के चुनाव में कांग्रेस को जहां कुल 139 पद मिले थे, वहीं अन्य ने 116 पर सफलता हासिल की.

मेयर और चेयरमैन का सीधा हुआ चुनाव

ओडिशा में पहली बार तीन नगर निगम और नगरपालिकाओं में मेयर और चेयरमैन पद के लिए अलग-अलग से चुनाव कराया गया. इसके साथ ही पार्षदों का चुनाव अलग से हुआ है.

समर्थन के लिए सभी लोगों को धन्यवाद – नवीन

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि शहरी निकाय चुनावों में मिली यह जीत बीजद के प्रति प्यार और हजारों पार्टी कार्यकर्ताओं के अथक प्रयास का प्रतिबिंब है. भारी समर्थन के लिए राज्य के सभी लोगों को धन्यवाद. इस चुनाव में विजयी हुए सभी बीजद उम्मीदवारों को शुभकामनाएं.

Share this news

About desk

Check Also

रिश्वत लेते हुए बलांगीर का अभियंता गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता अधिकारियों ने बलांगीर जिले के बेलपड़ा ब्लॉक में एक जूनियर इंजीनियर हरेकृष्ण साहू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *