Home / Odisha / सीबीएसई की टर्म-II की परीक्षाएं 26 अप्रैल से

सीबीएसई की टर्म-II की परीक्षाएं 26 अप्रैल से

भुवनेश्वर. सीबीएसई ने शुक्रवार को बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए अपनी योजना को जारी कर दिया है. साल 2022 में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की जाएगी. टर्म-I की परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं. टर्म-II की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी. सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं की टर्म-II परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है. डेट शीट तैयार करते समय बोर्ड ने निम्नलिखित मुद्दों का ध्यान रखा है.

चूंकि महामारी के कारण स्कूल बंद थे, जिससे सीखने की हानि हुई है, इसलिए दोनों कक्षाओं में लगभग सभी विषयों में दोनों परीक्षाओं के बीच अधिक अंतर दिया गया है.

जहां भी गैप थोड़ा कम है, ऐसी परीक्षाएं बाद की तारीख में रखी गई हैं, ताकि छात्रों को इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके.

डेट शीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का ध्यान रखा गया है.

ये डेट शीट लगभग 35000 विषयों के कॉम्बिनेशन से बचकर तैयार की गई हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी छात्र की कोई भी दो विषयों की परीक्षा एक ही तिथि पर न हो.

सीबीएसई ने कहा कि तापमान उस समय थोड़ा अधिक होगा. फिर भी परीक्षा शुरू होने का समय सुबह 10.30 बजे होगा, क्योंकि परीक्षा पहले शुरू करना संभव नहीं होगा, क्योंकि परीक्षाएं पहले की तुलना में 26 और देशों में आयोजित की जाएंगी. इसी तरह एक ही कारण से परीक्षा दो पालियों में आयोजित नहीं की जा सकती हैं.

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *