Home / Odisha / पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी

  •  राज्य के 29 जिलों के 63 प्रखंडों की 171 जिला परिषद सीटों पर डाले जायेंगे मत

  •  जाजपुर में 13 मतदान केंद्रों पर नए सिरे से मतदान कराने की सिफारिश

भुवनेश्वर. राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) रविवार को होने वाले तीसरे चरण के पंचायत चुनाव के लिए व्यापक तैयारियां की हैं. इस चरण में राज्य के 29 जिलों के 63 प्रखंडों की 171 जिला परिषद सीटों पर मतदान होगा. इसके लिए 63 प्रखंडों की 1,382 ग्राम पंचायतों में 18,495 बूथों पर मतदान होगा. यह जानकारी राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के सचिव आरएन साहू ने दी. उन्होंने बताया कि इस चरण में 56.53 लाख से अधिक योग्य मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. उन्होंने कहा कि 171 जिला परिषद सीटों के लिए कम से कम 679 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिन पर कल मतदान होगा.
सचिव ने बताया कि मतदान दल बूथों पर पहुंच गए हैं, जबकि अतिरिक्त मतदानकर्मी भी रवाना हो गये हैं. पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को हुए दूसरे चरण के मतदान के अंतिम आंकड़ों की जानकारी देते हुए साहू ने कहा कि दूसरे चरण में 78.3 फीसदी मतदान हुआ.
दूसरे चरण के मतदान के दौरान सोनपुर जिले में सबसे अधिक 85.67 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि गंजाम जिले में सबसे कम 64.86 प्रतिशत मतदान हुआ. साहू ने कहा कि आयोग को गड़बड़ी के कारण 13 बूथों पर पुनर्मतदान के प्रस्ताव मिले हैं, जबकि दूसरे चरण के मतदान के दौरान अन्य तीन बूथों पर मतपत्रों में त्रुटि की सूचना मिली थी. उसे 25 बूथों पर पुनर्मतदान के लिए जिलों से ऐसे प्रस्ताव मिले थे. उन्होंने कहा कि आयोग प्रस्तावों की जांच कर रहा है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा.
जाजपुर के जिलाधिकारी चक्रवर्ती सिंह राठौर ने राज्य चुनाव आयोग से 13 मतदान केंद्रों पर नए सिरे से मतदान कराने की सिफारिश की है. राठौड़ ने दशरथपुर प्रखंड के 10 और बड़चना प्रखंड के तीन मतदान केंद्रों पर नए सिरे से मतदान कराने की सिफारिश की है. जिलाधिकारी ने कनिकापड़ा ग्राम पंचायत में बूथ संख्या 2,3,7,8,14 के लिए नए सिरे से मतदान की सिफारिश की है. इसी तरह से बिरिपटा ग्राम पंचायत में बूथ संख्या 14,15, दशरथपुर ग्राम पंचायत में बूथ संख्या 3,9, अकरपड़ा ग्राम पंचायत का बूथ नंबर 7, बालीचंद्रपुर ग्राम पंचायत के बूथ संख्या 10, रायपुर ग्राम पंचायत के बूथ नंबर 5 और नालीपुर ग्राम पंचायत के बूथ नंबर 2 पर नए सिरे से मतदान की सिफारिश की गयी है.

Share this news

About desk

Check Also

सरकार ने पारदर्शिता और जवाबदेही को प्राथमिकता दी – प्रभाती परिडा

उपमुख्यमंत्री ने ओडिशा सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियों पर डाला प्रकाश पुरी। उपमुख्यमंत्री प्रभाती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *