Home / Odisha / डॉक्टर की नियुक्तियां बनी अड़चन, बालेश्वर एम्स ओपीडी नहीं खुल सकी, संविदा पदों पर डॉक्टर नहीं कर रहे आवेदन

डॉक्टर की नियुक्तियां बनी अड़चन, बालेश्वर एम्स ओपीडी नहीं खुल सकी, संविदा पदों पर डॉक्टर नहीं कर रहे आवेदन


गोविंद राठी,बालेश्वर.

बालेश्वर में बहुप्रतीक्षित एम्स सैटेलाइट सेंटर के ओपीडी का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. यह अब मरीजों की देखभाल के लिए पूरी तरह से तैयार है. हालांकि, डॉक्टर को खोजने में कुछ बाधाएं हैं. यही कारण है कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, भुवनेश्वर (एम्स) के तत्वावधान में स्थित यह अस्पताल काम नहीं कर रहा है. दूसरी ओर, विभिन्न सामाजिक संगठनों ने स्वास्थ्य सेवा में देरी पर असंतोष व्यक्त किया है और सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है.
पिछले छह महीनों से एम्स यह घोषणा कर रहा है कि बालेश्वर में ओपीडी सेवाएं शुरू की जाएंगी. हाल ही में पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा बालेश्वर के सांसद प्रताप चंद्र षाड़ंगी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी. जवाब में मंत्री ने बताया कि बालेश्वर एम्स ओपीडी केंद्र जल्द ही चालू हो जाएगा. इतना ही नहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बालेश्वर सैटेलाइट सेंटर पर और अधिक खर्च करने और यहां के मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल पर तुरंत काम शुरू करने का वादा किया है. लेकिन केंद्रीय मंत्री के वादे को कितनी जल्दी अमल में लाया जाएगा, इसे लेकर संशय बना हुआ है. अभी तक ओपीडी केंद्र नहीं खुल पाने का कारण डॉक्टरों की नियुक्ति नहीं होना बताया जा रहा है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बालेश्वर एम्स ओपीडी सेवा के लिए डॉक्टरों और कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने की घोषणा के परिणामस्वरूप 60 विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति हुई. हालांकि, केवल 20 लोगों ने आवेदन किया, क्योंकि पद संविदात्मक थे. इसमें कम अनुभवी डॉक्टर और सेवानिवृत्त डॉक्टर भी शामिल थे. इसके चलते भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई है. इस बीच, भुवनेश्वर एम्स के निदेशक सेवानिवृत्त हो गए हैं. विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, बालेश्वर एम्स ओपीडी सेवा तब तक चालू नहीं की जा सकती, जब तक की नए निदेशक की नियुक्ति नहीं हो जाती और स्थायी पद जारी नहीं हो जाता.

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *