Home / Odisha / मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कैंसर से प्रभावित लोगों के साथ खड़े होने की अपील की

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कैंसर से प्रभावित लोगों के साथ खड़े होने की अपील की

  •  नवीन पटनायक ने कैंसर के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने को कहा

भुवनेश्वर. विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शुक्रवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सभी से कैंसर से प्रभावित लोगों के साथ खड़े होने की अपील करते हुए एक मुहिम शुरू करने का आह्वान किया. उन्होंने कैंसर से प्रभावित लोगों के साथ खड़े होने के साथ-साथ इस बीमारी के जल्द निदान और पहचान सुनिश्चित करने, जागरूकता फैलाने और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देकर कैंसर के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने को कहा. उन्होंने ट्विट कर यह अपील की है.
उल्लेखनीय है कि हर साल, 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है, ताकि कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके और इस बीमारी से घिरे चिह्न को कम किया जा सके जो वैश्विक स्तर पर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है.
अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) के नेतृत्व में एक ‘वैश्विक एकजुट पहल’ के तहत विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है और इसका उद्देश्य जल्द से जल्द कैंसर की रोकथाम, पता लगाने, निदान और उपचार को प्रोत्साहित करना है.
विश्व कैंसर दिवस का आयोजन कैंसर के वैश्विक प्रभाव को कम करने और व्यक्तिगत, सामूहिक और सरकारी कार्रवाई को उत्प्रेरित करके कैंसर रोगियों और बचे लोगों के लिए सहायता प्रदान करने पर केंद्रित है. भारत में आम प्रकार के कैंसर स्तन, मुंह, गर्भाशय ग्रीवा, फेफड़े, पेट और कोलोरेक्टल कैंसर के रोगी अधिक हैं.

Share this news

About desk

Check Also

रथयात्रा के दिन वीआईपी को जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं – कानून मंत्री

कहा- अनुशासन, महिलाओं के लिए न्यूनतम सुविधाएं और वीआईपी मूवमेंट संबंधित मुद्दे हल करना प्राथमिकता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *