Home / Odisha / राष्ट्रीय आय की तुलना में ओडिशा की प्रति व्यक्ति आय बढ़ने को लेकर नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने जतायी खुशी

राष्ट्रीय आय की तुलना में ओडिशा की प्रति व्यक्ति आय बढ़ने को लेकर नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने जतायी खुशी

  • तीन दिवसीय ओडिशा दौरे पर आए हैं नीति आयोग के उपाध्यक्ष

  • नीति आयोग उपाध्यक्ष के सामने विशेष राज्य की मान्यता देने की उठाएगी राज्य सरकार

भुवनेश्वर.ओडिशा दौरे पर आए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने ओडिशा सरकार की प्रशंसा करने के साथ ही राष्ट्रीय आय की तुलना में ओडिशा की प्रति व्यक्ति आय बढ़ने को लेकर खुशी व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि 2011 से 2020 तक ओडिशा में प्रति व्यक्ति आय देश की तूलना में अधिक हुई है. इसके साथ ही राज्य में मौजूद खदान पदार्थ का किस प्रकार से सदुपयोग किया जाएगा, उसे लेकर चर्चा किए हैं. इसके अलावा ओडिशा में पर्यटन, कृषि के क्षेत्र में किस प्रकार से विास होगा, उस संदर्भ में चर्चा करने की बात उन्होंने कही है.
तीन दिवसीय ओडिशा दौरे पर आए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार राज्य की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करेंगे. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एवं राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे. इस समय ओडिशा सरकार की तरफ से प्रदेश के हित के लिए जरूरी विभिन्न मांग को नीति आयोग के उपाध्यक्ष के सामने रखी जाएगी. खासकर ओड़िशा को विशेष राज्य की मान्यता देने की मांग की जाएगी.
यहां उल्लेखनीय है कि पिछले 11 साल में राज्य को 10 बार चक्रवात, तीन बार सूखा, एक बार बिन मौसम बारिश, दो बार भयंकर बाढ़ का सामना करना पड़ा है. इन तमाम प्राकृतिक आपदाओं का राज्य ने सफलता के साथ मुकाबिला किया है. राज्य सरकार के मुकाबला प्लान को पूरी दुनिया ने प्रशंसा की. ऐसे में ओडिशा को फोकस स्टेट की मान्यता देने की मांग मुख्यमंत्री नवीन पटनायक काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं. संसद में भी बीजद बीजद के सांसद मांग करते आ रहे हैं.

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *