Home / Odisha / ओमिक्रॉन को लेकर भुवनेश्वर नगर निगम सतर्क, विद्यालयों में कोरोना जांच के लिए चलायी मुहिम

ओमिक्रॉन को लेकर भुवनेश्वर नगर निगम सतर्क, विद्यालयों में कोरोना जांच के लिए चलायी मुहिम

भुवनेश्वर. भुवनेश्वर नगर निगम ने ओमिक्रॉन संस्करण को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गयी है. इसके तहत भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने शहर में शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों और कर्मचारियों के सामूहिक परीक्षण को तेज कर दिया है. टेस्ट, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट के परिधारणा के साथ बीएमसी शैक्षणिक संस्थानों में परीक्षण शिविर (आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन) आयोजित कर रहा है. विशेष रूप से ऐसे स्कूल में आयोजित किया जा रहा है, जिसे हाल ही में भौतिक कक्षाओं के लिए फिर से खोला गया है. नगर निगम आयुक्त संजय कुमार सिंह के निर्देश के बाद बीएमसी ने शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों और कर्मचारियों का सामूहिक परीक्षण किया.
निर्देश के अनुसार, पुरंदर नंद (उत्तर क्षेत्र), महेंद्र कुमार बढ़ई, जोनल उपायुक्त (दक्षिण-पूर्व क्षेत्र), रवि नारायण जेठी, जोनल उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र) ने अपनी परीक्षण टीमों को परीक्षण में तेजी लाने के लिए कहा है, ताकि प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान को कवर किया जा सके.
वे इन परीक्षण शिविरों का दौरा कर रहे हैं और हर दिन स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, ताकि अधिकतम कवरेज और वायरस का जल्द पता लगाया जा सके.
उत्तर क्षेत्र में, परीक्षण में आश्रम स्कूल, रसूलगढ़, आश्रम स्कूल, नयापल्ली, प्रभुजी इंग्लिश मीडियम स्कूल, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, वीएसएस नगर, जयदेव कॉलेज, नाहर कांत, बीजू पटनायक कॉलेज, जयदेव विहार, जीजीपी कॉलोनी हाई स्कूल, वीएसएस नगर हाई स्कूल आदि शामिल हैं. इसी तरह, आरडी महिला विश्वविद्यालय, महर्षि कॉलेज ऑफ नेचुरल लॉ, यूनिट-IX बॉयज स्कूल, बड़गड़ हाई स्कूल और कैपिटल हाई स्कूल सहित अन्य में कोविद-19 परीक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं.
इसी तरह, बीएमसी दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के तहत डेल्टा स्क्वायर के पास डीएवी स्कूल, यूनिट-8, आईआरसी विलेज हाई स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर, नयापल्ली (वार्ड-23), तपोबन हाई स्कूल, पाइका नगर हाई स्कूल में इस तरह के परीक्षण शिविर आयोजित कर रहा है. अब तक हर जोन में करीब 1500 लोगों का टेस्ट किया जा चुका है. संस्थानों को लक्षणों वाले छात्रों या कर्मचारियों को संगरोध करने और कोविद संदिग्धों के साथ-साथ उनके करीबी संपर्कों के परीक्षण के लिए तुरंत अधिकारियों से संपर्क करने के लिए कहा गया था. साथ ही, संस्थानों के अधिकारियों को स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों और उनके इलाकों के डॉक्टरों के साथ लगातार संपर्क में रहने और किसी भी संदिग्ध मामले की तुरंत रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है.
इसके अलावा जनजातीय छात्रावासों, निजी संगठनों के कार्यालयों, बाजारों और अपार्टमेंट आदि में कोरोना के विस्तार की जांच के लिए रैंडम जांच की जा रही है.
चूंकि कक्षा 10 और 12 के लिए 26 जुलाई को, कक्षा 11 के लिए 21 अक्टूबर से, कक्षा 8 के लिए 25 अक्टूबर से और कक्षा 6 और 7 के छात्रों के लिए 15 नवंबर से भौतिक कक्षाएं शुरू हो गई थीं, इसलिए बीएमसी कोरोनो वायरस के आगे संक्रमण और प्रसार की जांच के लिए सतर्क नजर रख रहा है.
विशेष रूप से, पिछले हफ्ते बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीपीआईए) पर एक परीक्षण कियोस्क फिर से लगाया गया था, ताकि जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की ऑन-द-स्पॉट परीक्षण करने में मदद मिल सके.

Share this news

About desk

Check Also

‘Coming home’: World champions India board flight; Rohit posts photo with trophy

The T20 World Cup-winning Indian cricket team finally departed for Delhi aboard a charter flight …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *